Durga puja 2021: पहली बार 4 महिला पुजारी संपन्न कराएंगी दुर्गा पूजा, होगा ऐतिहासिक बदलाव
Durga puja 2021: पहली बार 4 महिला पुजारी संपन्न कराएंगी दुर्गा पूजा, होगा ऐतिहासिक बदलाव
Share:

नई दिल्ली: इस साल दुर्गा पूजा में कोलकाता एक ऐतिहासिक परिवर्तन का साक्षी बनेगा. कोलकाता की 66 पल्ली दुर्गा पूजा कमेटी (66 Palli Durga Puja Committee) ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए कहा है कि इस साल क्लब की दुर्गा पूजा पुरुष पुजारी की जगह 4 महिला पुजारी संपन्न कराएंगी. गत वर्ष के अंत में पूजा समिति के वयोवृद्ध पुरुष पुजारी के देहांत के बाद यह फैसला किया गया है. 

बता दें कि अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में मां दुर्गा की पांच दिवसीय पूजा होगी और बंगाल का दुर्गा पूजा पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. तक़रीबन 10 वर्ष पूर्व, नंदिनी, रुमा, सीमांती और पॉलोमी ने ‘शुभमस्तु’ नाम के एक ग्रुप का गठन किया था, उनका समूह जो विभिन्न सामाजिक और धार्मिक आयोजन करता रहा है, किन्तु पहली बार पुजारी के रूप में दुर्गा पूजा की रस्में निभाएगा. कोलकाता में 66 पल्ली दुर्गा पूजा समिति द्वारा आयोजित तमाम अनुष्ठानों को महिलाएं संपन्न करेंगी.

इस संबंध में नंदिनी बताती हैं कि, “हमने कभी नहीं सोचा था कि हम कभी पुजारी के तौर पर पूजा करेंगे. जब हमने शुरुआत की थी, तो यह हमारे दिमाग में यह नहीं था. रुमा और मैं संस्कृत की अध्यापिका हैं और हमने महसूस किया कि युवा पीढ़ी इन अनुष्ठानों में दिलचस्पी लेती है और उन्हें बताया जाना चाहिए कि इनका क्या मतलब है.' 

IIM कलीकट ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए की 50 सीटों की घोषणा

विप्रो ने मोहम्मद आरिफ को मध्य पूर्व का कंट्री हेड और एमडी किया नियुक्त

वियतनाम में आज मनाया जा रहा है राष्ट्रीय दिवस, एस जयशंकर ने दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -