कर्नाटक के नाटक के चलते मंगलौर में धारा 144

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद शनिवार को फाइनल होना संभव है. शाम 4 बजे येदियुरप्पा सरकार के बहुमत परीक्षण के बाद इतने दिनों से चल रही राजनीतिक अटकले ख़त्म होने की संभावना भी है. बहुमत परीक्षण से पहले कर्नाटक के मंगलौर में धारा 144 लगा दी गई है. सुप्रीम कोर्ट ने बीएस येदियुरप्पा को शनिवार शाम 4 बजे तक बहुमत साबित करने का आदेश दिया है. कोर्ट ने यह आदेश कांग्रेस और जेडीएस द्वारा दायर की गई याचिकाओं पर चली लंबी बहस के बाद दिया है. दोनों पार्टियां कर्नाटक के राज्यपाल वाजूभाई वाला के उस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई थीं, जिसमें उन्होंने बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का आमंत्रण दिया था.

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम में बीजेपी 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा की 222 सीटों (2 सीटों पर बाद में है चुनाव) के लिए वोटिंग हुई थी. इसमें से भी कुमारस्वामी 2 सीटों पर जीते हैं. उन्हें एक सीट छोड़नी पड़ेगी. ऐसे में 221 सीटों के हिसाब से बहुमत का आंकड़ा 111 सीट का है.

बीजेपी तो बहुमत के आंकड़े से दूर रह गई लेकिन कांग्रेस (78 सीट), जेडीएस प्लस (38 सीट) ने पोस्ट पोल गठबंधन कर बहुमत का दावा किया. इस गठबंधन ने दो अन्य विधायकों के समर्थन का भी दावा किया. येदुरप्पा ने फ्लोर टेस्ट होने को लेकर 101% फीसदी कामयाबी का दावा भी किया है. 

 

आज कर' नाटक का अंतिम एपिसोड संभव

येदियुरप्पा की बची रहेगी कुर्सी या होंगे एक दिन के मुख्यमंत्री

मोदी-शाह हिटलर के जीवाश्म, संविधान के प्रति सम्मान नहीं : सिद्धारमैया

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -