पैदावार अधिक व दाम कम होने के कारण अब सरकार खरीदेगी 15 हजार टन प्याज

नई दिल्ली : गत बर्ष प्याज के भाव ने आसमान छू लिया था जिसकी बजह थी प्याज की कम पैदावार लेकिन इस बर्ष प्याज की पैदावार इतनी अधिक हो गयी है कि दाम कम होने के कारण सरकार ने प्याज की खरीदी करने का फैसला कर लिया। जी हां अब सरकार 15 हजार टन प्याज खरीदने की तैयारी कर रही है।

बीते बुधवार को खाद्य नागरिक आपूर्त्ति एवं उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि इस बार देश में प्याज की बंपर पैदावार के कारण इसका दाम काफी कम हो गया है जिस कारण सरकार ने 15 हजार टन प्याज की खरीद करने का फैसला लिया है।

साथ ही पासवान ने यह भी कहा कि इस बार 230 लाख टन प्याज की उपज हुई है और देश के कुछ हिस्सों में इसका दाम गिरकर दो-तीन रुपए प्रतिकिलो हो गया है। प्याज की कीमतों में आई भारी गिरावट के कारण किसान परेशान थे। जिसके कारण सरकार ने इसकी खरीदी करने का फैसला लिया है।

सरकार द्वारा प्याज की खरीदी में विभिन्न एजेंसियों की मदद ली जाएगी जिससे किसानों को राहत मिलेगी। साथ ही हम आपको बता दे कि कृषि मंत्रालय के अधीन एसएफएसी 10 हजार टन और नेफेड पांच हजार टन प्याज की खरीद करेगा। तथा आपको जानकारी दे दे कि साल 2014-15 के दौरान देश में 189 लाख टन प्याज का उत्पादन हुआ था।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -