45 मिलियन फूलों के पौधों से बना है ये गार्डन

आज हम आपको एक ऐसे गार्डन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो नेचुरल फ्लावर का सबसे बड़ा गार्डन है, उसका नाम है Dubai Mirracle गार्डन. ये गार्डन Dubailand (Dubai, UAE) में स्थित है. यह गार्डन 2013 Valentine day के दिन ओपन हुआ था और यह 72,000 Sq.Mtr में फैला हुआ है. इसमें कुल 45 मिलियन फूलों के पौधे हैं. April 2015 में इस Garden को  "Moselle Award " से नवाजा गया था. 2013 में ठंडी के मौसम में 4 लाख लोगो ने यहाँ कि विजिट कि थी. बॉलीवुड मूवी "हमारी अधूरी कहानी" जिस फिल्म में  इमरान हाश्मी और विद्या बालन ने स्टार के तौर पर काम किया था उस फिल्म का एक Scene इस गार्डन का ही है. 

कलर की सजावट 
45 मिलियन फूल पुरे बगीचे को अपनी तरफ अट्रैक्ट करते है. ये सब Flower डिफरेंट कलर, डिफरेंट शेप, और डिफरेंट स्टाइल में रखे गए है जैसे की हार्ट, सर्कल्स, विंटेज वैन, पीकॉक, इगलूस, पिरामिड. यहाँ का नज़ारा सभी की आँखों को चकित कर सकता है.

अट्रैक्शन ऑफ़ मिराक्ल गार्डन 
1. वर्ल्ड की सबसे बड़ी Flower घडी 
2. पुराने ज़माने की गाड़ी
3. छाता
4. वर्ल्ड की सबसे बड़ी नैचरल फूलों की दिवार. इसी कारण इसे गिनिज़ वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड से भी नवाज गया है.

गार्डन की मेंटेनेंस
इस गार्डन की मेंटेनेंस के लिए वेस्ट वाटर का इस्तेमाल किया जाता है और वो भी टपक सिंचाई पद्धति से. जिसमे 757,082 लीटर पानी का उपयोग होता है. The Dubai Miracle Garden अक्टूबर से अप्रैल तक खुला रहता है. जून से सितम्बर तक बंद रहता है क्योंकि उस टाइम पर तापमान 40 डिग्री रहता है जो कि फूलों के लिए बहुत ही हानिकारक है.

इस क्रिकेटर की इंस्टाग्राम की एक पोस्ट की कमाई सुनकर दंग रह जायेंगे आप

एनटीए को मिली मंजूरी, सीबीएसई की तर्ज पर लेगी परीक्षाऐं

पुलिस की मदद से अपने बच्चों को बचाया इस बतख ने, देखिये प्यारा सा वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -