2018 में DU करेगा इस नए कोर्स की शुरुआत

By Sandeep Mehra
Dec 05 2017 10:23 PM
2018 में DU करेगा इस नए कोर्स की शुरुआत

गौरतलब है कि, पिछले दिनों दिल्ली विवि ने बी.कॉम कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रो को एंट्रेस एग्जाम देने की बात कही थी.अब बिना एंट्रेस एग्जाम दिए बिना छात्र बी.कॉम कोर्स में एडमिशन नहीं ले पाएंगे. वही अब दिल्ली विवि ने एक ओर कोर्स शुरु करने की बात कही है. दिल्ली यूनिवर्सिटी अब साइबर सिक्यॉरिटी का कोर्स शुरू कर रहा है.

विवि इस कोर्स को इंस्टिट्यूट ऑफ साइबर सिक्यॉरिटी एंड लॉ के तहत शुरू करेगा. वर्तमान युग में मानव के लिए बिना किसी तकनीकी उपकरण के किसी कार्य को करना असंभव है. लेकिन जहां एक तरफ इस तकनीकी ने मानव के हर कार्य को आसान और सहज बना दिया है, वही इससे उलट मनुष्य को इससे कई प्रकार के नुकसान को भी झेलना पड़ा है. इनके उपयोग से साइबर क्राइम में अत्यधिक बढ़ोतरी हुई है. 

अतः ऐसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए छात्रों के मध्य इस कोर्स को लेकर मांग और तेज हो गई थी. जो भी विद्यार्थी साइबर सिक्योरिटी में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा लेना चाहते हैं. वे विद्यार्थी अब दिल्ली विवि से ये कोर्स कर सकेंगे. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगले साल जनवरी-फरवरी में ये कोर्स शुरू होगा. क्लासेस मार्च के महीने में शुरू होगी. वहीं साइबर लॉ के लिए सिलेबस पहले ही तैयार किया जा चुका है. इस कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से होगा.

इंटरव्यू के समय ये गलतियां रोक देगी आपका सिलेक्शन

फिल्म मेकिंग में दे करियर को ऊँची उड़ान...

यहां निकली ग्रेजुएट के लिए भर्ती, 35000 रु होगा वेतन

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.