DU में b.com में प्रवेश के लिए अब देना होगी यह परीक्षा

Dec 03 2017 03:25 PM
DU में b.com में प्रवेश के लिए अब देना होगी यह परीक्षा

अब दिल्ली विश्वविद्यालय में B.com कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम में हिस्सा लेना होगा. इससे पहले दिली विश्व विद्यालय में  B.com कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को 12वीं के अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता था, लेकिन अब विद्यार्थियों को एंट्रेंस एग्जाम देना होगा. इसके बाद ही उन्हें एडमिशन दिया जाएगा.

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह नया नियम अगले सत्र 2018-19 से सक्रिय होगा. इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारी के मुताबिक, युनिवर्सिटी बीकॉम कोर्स के अलावा दूसरे सब्जेक्ट्स के लिए भी एंट्रेंस एग्जाम लेने की तैयारी कर रही है. 

आपको जानकारी के लिए बता दें, पिछले साल (2016) में डीयू के एडमिशन कमेटी के संयोजक मनोज खन्ना ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा था कि कॉमर्स स्ट्रीम के लिए एंट्रेंस की तैयारी पूरी कर चुके हैं. जिसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि, 'यदि हम कॉमर्स के लिए इस प्रतियोगिता को आयोजित करने में सफल रहते हैं तो एक तिहाई स्टूडेंट्स इसके दायरे में आ जाएंगे'.

CBSE से तालमेल...

डॉ खन्ना का कहना है कि, 'हम अखिल भारतीय स्तर पर परीक्षाएं आयोजित कराने वाले CBSE के साथ गठजोड़ करने की संभावनाएं तलाश रहे हैं'.

जानिए, क्या कहता है 3 दिसंबर का इतिहास

300 इंजीनियरिंग कॉलेजों पर लगेगे ताले

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.