CUET-PG के तहत एडमिशन नहीं देंगे DU-AMU और जामिया, लेंगे अलग-अलग प्रवेश परीक्षाएं

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेज़ के लिए आरंभ किए गए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के जरिए कुल 35 सेंट्रल यूनिवर्सिटी छात्रों को दाखिला देंगी। हालांकि, दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) जैसी कुछ जानी मानी यूनिवर्सिटी इस शैक्षणिक सत्र के लिए CUET PG के आधार पर दाखिला नहीं देंगे।

पीजी कोर्सेज़ के लिए प्रवेश प्रक्रिया अभी जारी है, इसके तहत विश्वविद्यालय अपनी अलग एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कर सकते हैं। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने कहा है कि आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए CUET-PG को अपनाने पर अकादमिक परिषद जल्द ही निर्णय लेगी। हालांकि मीटिंग के लिए अभी कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है। पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भी आगामी शैक्षणिक वर्ष से CUET-PG लेने के फैसले पर विचार कर रहा है। इस साल पोस्‍टग्रेजुएट एडमिशन केवल पंजाब यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (PUCET) 2022 के जरिए किए जाएंगे।

इस बीच, DU और जामिया मिलिया इस्लामिया भी अपने-अपने सामान्य प्रवेश परीक्षा के जरिए छात्रों को दाखिला दे रहे हैं।  दिल्ली यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा है कि, 'चूंकि CUET-PG केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य नहीं है, इसलिए DU ने इस साल इसे नहीं अपनाने का निर्णय लिया है। CUET-PG को अपनाने के फैसले पर अकादमिक परिषद के साथ चर्चा की जाएगी और उसके बाद निर्णय लिया जाएगा। इस वर्ष के लिए, हम पीजी पाठ्यक्रमों के लिए डीयू की मौजूदा एंट्रेंस एग्जाम जारी रखेंगे।'

तलाक-ए हसन को ख़त्म करने की मांग, मुस्लिम महिला ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई याचिका

ज्ञानवापी केस: 'शिवलिंग' में मुस्लिम पक्ष ने ड्रिल मशीन से किया छेद, फव्वारा दिखाने की कोशिश

ओडिशा में भीषण सड़क हादसा, पर्यटक बस पलटने से 6 लोगों की मौत, 31 घायल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -