सेंट स्टीफेंस ने जारी की पहली कट ऑफ, 99.25% से ऊपर वालों को मिलेगा प्रवेश

Sep 16 2020 11:42 AM
सेंट स्टीफेंस ने जारी की पहली कट ऑफ, 99.25% से ऊपर वालों को मिलेगा प्रवेश

दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए अपना फर्स्ट कट ऑफ जारी कर दिया है। बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स सहित ज्यादातर पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए अनिवार्य न्यूनतम अंक 99 फीसदी से ऊपर है। इकोनॉमिक्स में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को  12वीं की बोर्ड एग्जाम में 99.25 फीसदी अथवा उससे ज्यादा अंक प्राप्त करने होंगे। 

बीए प्रोग्राम के लिए कॉमर्स तथा साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थियों के लिए कट-ऑफ 99 फीसदी है। हिस्ट्री प्रोग्राम के लिए भी कट-ऑफ 99 फीसदी है। यह बीते वर्ष के मुकाबले में ज्यादा है। बीते वर्ष अर्थशास्त्र तथा अंग्रेजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कटऑफ 98.75 फीसदी था। वही डीयू की तरफ से जारी कट-ऑफ 12वीं की बोर्ड एग्जाम में प्राप्त सर्वाधिक चार अंकों के आधार पर होती है। यह फॉर्मूला एक लैंग्वेज सब्जेक्ट, एक मुख्य विषय, तथा शेष दो विषयों के हाई अंकों के आधार पर होता है। हर सब्जेक्ट के लिए मापदंड थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। विधार्थियों को आवेदन करने से पूर्व प्रॉस्पेक्टस का सावधानीपूर्वक स्टडी करने की जरुरत है।

साथ ही कट-ऑफ के साथ मैच करने वालों छात्रों को एक दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया भी पास करना होगा। इस वर्ष दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बीते तीन वर्षों में सबसे ज्यादा 3,53,919 आवेदन प्राप्त किए थे। यह बीते वर्ष से 1 लाख से ज्यादा है। बीते वर्ष 2.5 लाख विद्यार्थियों ने स्नातक एडमिशन के लिए अप्लाई किया था। इसके अतिरिक्त इस वर्ष 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 95 प्रति अंक से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी सीबीएसई में दोगुनी हो गई है। इसी के साथ अब मुकाबला बढ़ गया है।

पूर्व मंत्री चौधरी लाल सिंह के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी, जाने पूरा मामला

आज होगी पॉलीटेक्निक की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा, इन बातों का रखना होगा ध्यान

घोषित हुए कश्मीर जोन के लिए 10वीं और 12वीं की द्वि-वार्षिक परीक्षाओं के नतीजे