विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर du में बढ़ी सीटों की संख्या, जल्द शुरू होने वाला है नया कोर्स

दिल्ली विश्वविद्यालय अगले सत्र साल 2021 से बीएससी ऑनर्स इन एनवायरमेंट साइंस कोर्स शुरू करने जा रहा है. हर कॉलेज करीब 24 से 32 सीटें ऑफर कर रहा है. इस हिसाब अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए करीब 144 सीटें बढ़ जाएंगी. अभी एनवायरमेंट साइंस डिपार्मेंट केवल मास्टर और पीएचडी कोर्स ऑफर करता है. यूजीसी ने पहले ही कोर्स को मंजूरी दे दी थी, जिसके बाद अब कोर्स के अगले सत्र से यह कोर्स शुरू होने की उम्मीद लगाई जा सकती है. 

मिली जानकारी के अनुसार आमतौर पर अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में 12वीं के टॉप-4 विषयों के नंबर के आधार पर योग्यता निर्धारित की जाती है. इसके लिए कटऑफ लिस्ट जारी की जाती है. अब तक एनवायरमेंट साइंस कोर्स के लिए योग्यता निर्धारित नहीं की गई है.हालांकि पहले से चली आ रहें नियमें को एनवायरमेंट सांइस कोर्स के लिए लागू करना मुश्किल होगा. क्योंकि सीबीएससी स्कूल 12वीं में यह विषय ऑफर नहीं करते. साल 2019 में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में 2.70 लाख छात्रों ने आवेदन किया था. इसमें से दो लाख 

छात्र केवल सीबीएससी स्कूलों से थे: सूत्रों से मिली जानकारीं के मुताबिक एनवायरमेंट सांइस के तीन साल के कोर्स में 140 क्रेडेट के लिए 26 परीक्षाएं होंगी. यूजीसी की गाइडलाइंस के हिसाब से छात्रों को छह सेमेस्टर में दो स्किल इंहासमेंट , आठ इलेक्टिव और चार एबिलिटी एन्हांसमेंट परीक्षा पास करनी होंगी.

UPPCL: उत्तर प्रदेश बिजली विभाग ने दिया सुनहरा अवसर, आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई

UPSC: मेडिकल ऑफिसर के पदों की परीक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे चेक करें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -