DU: अगले सत्र से दाखिले के लिए छात्रों को देना होगा यह टेस्ट
DU: अगले सत्र से दाखिले के लिए छात्रों को देना होगा यह टेस्ट
Share:

दिल्ली विश्वविद्यालय में नए सत्र 2018 -19 में  आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल माह से शुरू होने जा रही हैं. जिसमे छात्रों को कई प्रकार के बदलाव देखने को मिल सकते है. वहीं, अगले सत्र से दाखिले की प्रक्रिया थोड़ी जटिल हो सकती हैं. ख़बरों की माने तो अगले सत्र से छात्रों को दाखिले की प्रक्रिया के दौरान कई प्रकार की समस्या का सामना करना पडेगा. आपको बता दे कि, दिल्ली विश्वविद्यालय की ऐडमिशन कमिटी एकैडमिक सेशन 2019-20 से ऐप्टिट्यूड टेस्ट कराने पर विचार कर रही है. बताया जा रहा है कि, यह एक प्रकार से एलिजिबिलिटी टेस्ट होगा.

नए सत्र से लागू किये जाने वाले इस टेस्ट को क्वॉलिफाई करने के बाद ही छात्रों की मेरिट के आधार पर कटऑफ लिस्ट निकाली जायेगी. इसी के तहत छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला दिया जाएगा. कमिटी ने कहा है कि, डीयू में कई राज्यों से स्टूडेंट्स ऐडमिशन लेते हैं. हर राज्य का बोर्ड एग्जाम पैटर्न से लेकर मार्किंग स्कीम अलग है, ऐसे में डीयू स्टूडेंट्स को एक लेवल पर लाने के लिए यह स्कीम लाने की सोच रहा है. 

इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी देते हुए इस कमिटी के मेंबर असोसिएट प्रोफ़ेसर डॉ पंकज गर्ग ने कहा है कि, कमिटी ने पहली मीटिंग में यूजी कोर्सेज में ऑनलाइन टेस्ट लाने के प्रपोजल को नामंजूर कर दिया है, मगर फिल्ट्रेशन के लिए एलिजिबिलिटी टेस्ट पर हामी भरी गई है. यह प्लानिंग अगले साल के लिए है. इस बार ऐडमिशन प्रोसेस पहले की तरह कटऑफ पर ही होगा. 

आधुनिक शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए मेरी ई-पुस्तक अभियान शुरू

बड़े स्कूलों में चाहते हैं अपने बच्चों का एडमिशन, तो यह जरूर पढ़ें

UGC NET: इस बार परीक्षा में होंगे ये बड़े बदलाव

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -