DU: समय से पूर्व शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया
DU: समय से पूर्व शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया
Share:

ऐसे उम्मीदवार जो देश के प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में दाखिला लेना चाहते हैं. उनके लिए यह खबर काफी अच्छी हो सकती हैं. दरअसल, दिल्ली विवि इस सत्र में छात्रों को एक सुविधा प्रदान करने जा रहा हैं.  प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, विवि इस बार अपने यहां के प्रवेश प्रक्रिया की अवधि घटाने पर विचार कर रहा है. जिससे लाखों छात्र जल्द से जल्द एडमिशन करा सकेंगे. वहीं, उम्मीद जताई जा रही है कि, इस बार नए सत्र 2018-19 में एडमिशन हेतु पंजीयन कराने की प्रोसेस अप्रैल से प्रारंभ हो सकती हैं. 

दिल्ली विश्वविद्यालय में 47 सदस्यीय प्रवेश समिति के प्रमुख महाराज पंडित ने कहा कि, समिति ने प्रवेश प्रक्रिया में लगने वाले समय को घटाने के लिए कुछ उपाय करने की योजना बनायी है. दिल्ली विश्वविद्यालय में आमतौर पर प्रवेश प्रक्रिया करीब चार से पांच माह की होती है. पंडित ने अकादमिक सत्र 2018-19 के लिए समिति की पहली बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि, दिल्ली विश्वविद्यालय के पंजीयन की प्रक्रिया अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होगी. 

उन्होंने आगे कहा कि, यह पाया गया है कि 'गैर-वास्तविक कट-आॅफ' के कारण तीन या चार कट-आॅफ सूची तक भी कुछ काॅलेजों की सीटे नहीं भरती है. हम इस सिद्धांत का समझने के लिए कुछ रुझान कार्यक्रम आयोजित करने के बारे में सोच रहे हैं. इसके अलावा, समिति ने इसकी व्यवहार्यता समझने के लिए ऑनलाइन परामर्श आयोजित करने का निर्णय किया है, ताकि लगभग विश्वविद्यालय के लगभग 63 कॉलेजों की सीट स्वत: आनॅलाइन आवंटित हो सकें.

आईआईटी स्टूडेंट्स को हर माह मिलेगी जेईई रैंक के आधार पर स्कॉलरशिप

JEE MAIN: निशक्त विद्यार्थियों के लिए किये गए बदलाव

सीबीएसई बोर्ड का ये बयान, छात्रों को कर रहा परेशान

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -