DTU: अब एप से लगेगी हाजिरी, गैरहाजिरी पर अभिभावको को मिलेगा एसएमएस
DTU: अब एप से लगेगी हाजिरी, गैरहाजिरी पर अभिभावको को मिलेगा एसएमएस
Share:

इस वर्ष शिक्षा के स्तर को उपर उठाने के लिए शैक्षणिक संस्थान कई प्रकार के सराहनीय कार्य कर रहे है. साल के शुरुआत में दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) ने भी शिक्षा सम्बन्धी अहम पहल शुरू की है. अब विवि में मोबाइल एप के जरिए सिंप्लीफाइड अटेंडेंस की शुरुआत की गई है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह रहेगा कि, अब विद्यार्थियों की उपस्थिति मोबाइल एप के जरिये लगेगी. वहीं, छात्रों के अनुपस्थित होने पर इसकी जानकारी उनके अभिभावकों को सन्देश के माध्यम से घर बैठे प्राप्त हो जाएगी. 

सबसे दिलचस्प और ख़ास बात यह है कि, विद्यार्थियों की हाजिरी में प्रयुक्त होने वाले सिंप्लीफाइड अटेंडेंस एप को डीटीयू  विवि के ही छात्र द्वारा तैयार किया गया है. विवि के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह के मुताबिक़, डिजिटल इंडिया के युग में उपस्थिति लगाने के तरीके में बदलाव की जरूरत थी. विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज करने के पुराने तरीके से काफी समय बर्बाद होता है. 

कुलपति ने आगे बताया कि, इसके अलावा उस पर रियल टाइम नजर नहीं रखी जा सकती है और अभिभावकों को तो अपने बच्चे की उपस्थिति के कम होने की जानकारी तब होती है जब विश्वविद्यालय से उसे परीक्षा में नहीं बैठने का नोटिस जारी किया जाता है. इन परेशानियों को देखते हुए हमने एक जनवरी से मोबाइल एप पर आधारित छात्र उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था शुरू कर दी है. 

कुलपति के अलावा इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे विवि के एक अधिकारी पीयूष वैश ने कहा कि, इसके लिए सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को अपने-अपने मोबाइल में सिंप्लीफाइड अटेंडेंस एप रखना होगा. छात्रों और शिक्षकों के लिए अलग-अलग एप हैं. 

IIT कानपुर: छात्रों को दी जाएगी 'श्रीमद्भगवद्गीता' और 'रामायण' की शिक्षा

Cbse Exam: 28 लाख विधार्थी देंगे परीक्षा, 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल

Jee Men 2018: 11 लाख से अधिक विद्यार्थी होंगे परीक्षा में शामिल

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -