इन तरीकों से हमेशा के लिए दूर होगी सूखी खांसी
इन तरीकों से हमेशा के लिए दूर होगी सूखी खांसी
Share:

सूखी खांसी बेहद खतरनाक होती है. ये किसी भी मौसम में होने लगती है जो आपके शरीर में दर्द पैदा करती है. खांसते-खांसते पूरे पेट में और पसलियों में दर्द होने लगता है. अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी से परेशान हैं, तो यहां कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जो झट से खांसी को खत्म कर देंगे. 

शहद 
सूखी खांसी में शहद रामबाण इलाज है. यह न सिर्फ गले की खराश को दूर करता है बल्कि गले के इंफेक्शन को भी ठीक कर देता है. इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और पिएं. रोजाना इस तरीके को अपनाने से सूखी खांसी में आराम मिलेगा. इसके अलावा नियमित रूप से गरम पानी में नमक मिलाकर गरारे करें. 

पीपल की गांठ 
पीपल की गांठ को भी सूखी खांसी में लाभकारी माना गया है. यह एक आजमाया हुआ नुस्खा है, जिससे सूखी खांसी को ठीक करने में मदद मिली है. इसके लिए एक पीपल की गांठ को पीस लें और उसे एक चम्मच शहद में मिलाकर खा लें. रोजाना ऐसा ही करें. इससे कुछ ही दिन में सूखी खांसी ठीक हो जाएगी. 

अदरक और नमक 
अदरक से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है. इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें. उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें. 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें. 

समय से पहले हो रहे सफ़ेद बाल, आंवला करेगा काम

पैरों में होने वाले इन्फेक्शन को घरेलु तरीकों से करें दूर

केलॉइड ठीक करने के लिए काम आएंगी ये घरेलु टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -