बाल और आँखों को ही नहीं बल्कि सेहत को भी होते हैं सूखे आंवले के फायदे

आंवले को सबसे फायदेमंद माना जाता है और आयुर्वेद में तो इसको अमृतफल कहा गया है। जी दरअसल यह विटामिन-सी का सबसे बेहतरीन स्रोत है। कहा जाता है सौ ग्राम आंवले में करीब नौ सौ मिलीग्राम विटामिन-सी या एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic acid) पाया जाता है। जी हाँ और आपको पता होगा जिन चीज़ों में विटामिन-सी होता है, खाने की उन चीज़ों को गर्म करने पर उसके गुण ख़त्म हो जाते हैं। हालाँकि आंवले में खास बात ये है कि गर्म करने पर या सुखाने पर भी इसमें विटामिन-सी ज्यों का त्यों बरकरार रहता है।

जी हाँ और सुखाकर रखने पर आंवला ज्यादा दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है। आप सभी को बता दें कि आंवले में पाया जाने वाला क्रोमियम नामक तत्व डायबिटीज़ के लिए बहुत फायदेमंद है। इसी के साथ ही इसके सेवन से विटामिन-सी और दूसरे पोषक-तत्वों की आपूर्ति भी शरीर में होती रहती है। जी दरअसल सूखा आंवला हमारी सेहत और त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है। एक मशहूर वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक सूखे आंवले का इस्तेमाल सेहत से जुड़ी कई और समस्यायें दूर करने में भी किया जा सकता है। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

इम्यूनिटी बूस्टर- आंवला विटामिन-सी, ए व फाइटोन्यूट्रिएंट्स के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। केवल यही नहीं बल्कि सूख जाने पर भी आंवले में ये सभी गुण बने रहते हैं। जी हाँ और ये सारे तत्व शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूती देने में मददगार होते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टी की समस्या में- सूखा आंवला मुंह में रखकर चूसने से प्रेग्नेंसी के दौरान बार-बार आने वाली उल्टियों और जी मिचलाने जैसी समस्याओं में काफी राहत मिलती है। जी हाँ और गर्भवती महिलाओं को सूखा आंवला खासतौर पर इस्तेमाल करना चाहिए।

पेट दर्द में सूखा आंवला- सूखा आंवला पॉलीफिनॉल नाम के एंटी-ऑक्सीडेन्ट से भरपूर होता है, जो पेट में टॉक्सिन्स यानी कि विषैले-तत्वों को कम करता है। जी हाँ और ऐसे आंवला पेट दर्द में भी कारगर साबित होता है।

मुंह की बदबू में आंवले का सेवन- आंवले में मौज़ूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। जी हाँ और इसे आप चबाते हुए धीरे-धीरे खा सकते हैं।

आंखों के लिए बेहतरीन- आंवले में विटामिन-सी और ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए ज़रूरी होते हैं।

एसिडिटी- सूखा आंवला इसमें भी बहुत फ़ायदेमंद है।

आसानी से बन जाता है दही कॉर्न सेंडविच, खाकर हर व्यक्ति करेगा तारीफ

लॉन्ग ड्राइव के दौरान होता है पीठ में दर्द, तो आजमाएं ये ट्रिक्स

इन चीजों को खाने के बाद भूल से भी नहीं पीनी चाहिए चाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -