कई बीमारियां को आपसे दूर रख सकता है सहजन का सेवन
कई बीमारियां को आपसे दूर रख सकता है सहजन का सेवन
Share:

हम आपको बता दें सहजन से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं और इसे कई लोग भगवान का तोहफा भी मानते हैं। इससे ना सिर्फ कई बीमारियां दूर रहती है बल्कि यह कई बीमारियों के लिए दवा का काम भी करता है। इसके पौधे के अलग अलग भागों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसकी जड़, पत्ती, फूल और बीज में कई तरह के गुण पाए जाते हैं और इससे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, एमिनो एसिड, एंटी-ऑक्सिडेंट मिलते हैं जो कि एक ही प्लांट से मिलना बहुत मुश्किल है।

जानिए रात को ब्रा पहनकर सोना सही है या गलत

ऐसे करें इसके उपयोग 

जानकारी के लिए बता दें सहजन पत्तियों का पालक की तरह सब्जी बनाकर सेवन किया जा सकता है। सहजन में कैल्शियम की मात्रा अधिक मात्रा में पाई जाने की वजह से यह आपकी हड्डियों के लिए भी लाभदायक होता है। कई जानकारों का कहना है कि सहजन गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी लाभदायक होता है, क्योंकि इससे महिलाओं को डिलिवरी के दौरान होने वाली दिक्कत से आराम मिलता है।

फंगल इन्फेक्शन के लिए अपनायें ये घरेलु उपाय

यह है इसके फायदे 

इसी के साथ इसके नियमित सेवन से लिवर, दिल, ट्यूमर, डायबिटीज आदि बीमारियों में आराम मिलता है। इसमें कई औषधीय गुण होने की वजह से दक्षिण एशिया में कई दवाइयों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि यह काफी आसानी से उपलब्ध हो जाता है और बहुत सस्ता भी होता है। यह ग्रीन बींस की तरह होता है जबकि इसे मटर आदि की तरह बनाया जाता है।

एसिडिटी से छुटकारा दिलाती इलाइची, गर्मी में आएगी कई काम

स्मोकिंग के अलावा इन कारणों से भी होता है लंग्स कैंसर

टीवी पर डेब्यू कर रहा है बॉलीवुड का यह मशहूर विलेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -