हर किसी के लिए फायदेमंद है सहजन का सूप, जानें लाभ
हर किसी के लिए फायदेमंद है सहजन का सूप, जानें लाभ
Share:

सेहत को ठीक रखने के लिए प्रकृति में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके सेवन से हम कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. आपने ध्यान दिया हो तो घरेलु नुस्खे भी होते हैं जिनके इस्तेमाल से आपको बिमारियों से राहत मिल जाती है. ऐसी ही प्रकृति में मौजूद है खास चीज सहजन, यानी ड्रमस्टिक. यह इतना ज्‍यादा पोषक तत्‍वों से भरा होता है कि महिला और पुरुष दोनों ही इसका सेवन कर सकते हैं. इसका सूप अगर आप रोज़ पीते हैं तो आपको कई फायदे हो सकते हैं. जानिए इसके उपयोग के बारे में.

कैसे करें प्रयोग
ड्रमस्टिक का इस्‍तेमाल सब्‍जी के तौर पर, करी में या सूप के रूप में किया जा सकता है. किसी भी तरह इसका सत्‍व यदि शरीर में जाए तो वह सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है. सहजन का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है. सर्दी-खांसी, गले की खराश और छाती में बलगम जम जाने पर सहजन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. इसे पानी में अच्छी तरह उबालकर इस पानी को पीना भी फायदेमंद रहता है.

महिलाओं के लिए है फायदेमंद
सहजन का सूप पीना महिलाओं के लिए खासा फायदेमंद होता है. इसमें कई सारे विटामिन और मिनरल होते हैं जो एजिंग के साइन्‍स दिखाई देने से रोकते हैं. इससे महिलाओं में होने वाले त्‍वचा की ड्रायनेस और बालों का रूखापन भी रोका जा सकता है. यह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत कर मौसमी बीमारियों से बचाता है.

पुरुषों के लिए फायदेमंद
सहजन पुरुषों की सेक्‍स हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद है. विशेषज्ञ मानते हैं कि इसके सेवन से सेक्‍स ड्राइफ में इजाफा होता है. साथ ही यह खून साफ कर रक्‍त विकार से लड़ने में भी मदद करता है. यह सर्दी, खांसी या कफ की समस्‍या से भी निजात दिलाता है.

इस तरह तैयार करें सहजन का सूप
सहजन का सेवन करने के लिए बेस्‍ट है कि जब आप कोई दाल या करी बनाएं तो उसमें सहजन यानी ड्रमस्टिक के छोटे-छोटे टुकड़े करके डाल लें. पर अगर आप अलग से इसका सूप बनाना चाहते हैं तो इस तरह तैयार करें.

सबसे पहले सहजन यानी ड्रमस्टिक को अच्‍छी तरह से धो लें और फि‍र छोटे –छोटे टुकड़ों में काट लें.

एक तरफ पैन में लगभग आधा लीटर पानी उबालें. जब यह पानी उबल जाए तो इसमें सहजन के कटे हुए टुकड़ें डालें और कुछ देर उबलने दें.

उबलते हुए पानी सहजन का सत्‍व सोख लेगा. आप चाहें तो इनका उपरी हिस्‍सा अलग कर केवल सहजन के गूदे को ही सूप में रहनें दें. इससे सूप कुछ गाढ़ा भी हो जाएगा.

अब इसमें स्‍वादानुसार नमक और काली मिर्च डाल कर सर्व करें. स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें बटर भी डाल सकते हैं.

अनगिनत हैं शतावरी के फायदे, जानें सेहत पर कैसे करती है मदद

घरेलु नुस्खों से पाएं लगातार होने वाली हिचकी से निजात

Recipe : वीकेंड पर बनाएं टेस्टी वेज लॉलीपॉप, शाम बनेगी खास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -