हरियाणा में धड़ल्ले से बिक रही है बेटा पैदा करने की दवा

चंडीगढ़ : इन दिनों हरियाणा में सेक्स चेंज करने का दावा करने वाली 2 दवाओं की खूब बिक्री हो रही है. शिवलिंगी और मजुफल नाम की ये दवाएं गर्भ में पलने वाले बच्चों का सेक्स चेंज करने का दावा करती है. इन दवाओं का गर्भवती महिला और बच्चे पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. फिर भी राज्य में इन दवाओं की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है. हरियाणा सरकार द्वारा इस साल अप्रैल से जून तक कराए गए सर्वेक्षण में बात सामने आई है कि 558713 बच्चों का जन्म हुआ जबकि 12000 बच्चों को भ्रूण में ही मार दिया गया.

शिवलिंगी और मजुफल हेल्थ के बहुत नुकसान दायक हैं. शिवलिंगी (Bryonia laciniosa linn) में टेस्ट्रोन होता है और मझुफल (Quercus infectoria) में नेचुरल स्टेरॉयड्स होता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैंपेन 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के बारे में लोगों को जागरुक करने वाले डॉ. जीएस सिंघल का कहना है कि ,''ये दवाएं सेक्स चेंज कर देंगी इस दावे के कारण हमारी टीम जांच में जुटी. इसके लिए सबसे पहले हम अंबाला गए. उसके बाद हम रोहतक और राज्य के उन हिस्सों में गए जहां लड़कियों कि संख्या लड़कों के मुकाबले काफी कम है.''

उन्होंने बताया कि 'केमिस्ट और डॉक्टर्स से बात करने के बाद हमने पाया कि शिवलिंगी और मजुफल के नाम से जो दवा बिक रही हैं. ये दवा लड़का पैदा करने की गारंटी दे रही हैं. और इसे हरियाणा के कई हिस्सों में खुलेआम बेचा जा रहा है. इन दवाओं को गाय के दूध के साथ लेने के लिए कहा जाता है. और दूध भी उस गाय का होना चाहिए जिसने हाल में ही बछड़े को जन्म दिया हो.इसे लेने के साथ-साथ रोज गायत्री मंत्र के जाप की भी बात कही गई है.

Most Popular

- Sponsored Advert -