महिलाओं में पीसीओडी जैसी प्रजनन स्वास्थ्य स्थितियों से निपटने के लिए है ये दवा
महिलाओं में पीसीओडी जैसी प्रजनन स्वास्थ्य स्थितियों से निपटने के लिए है ये दवा
Share:

 इंपीरियल कॉलेज लंदन से एक अनुसंधान समूह एक दवा MVT-602 कहा जाता है हाल ही में पता चला एक हार्मोन kisspeptin और women.Reproductive स्वास्थ्य प्रमुख बांझपन मुद्दों में इलाज प्रजनन मुद्दों बुलाया लक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता का दावा किया, संकट का प्रमुख कारण से एक है। प्रजनन समस्याओं के इलाज के लिए कई उपचार उपलब्ध हैं और आईवीएफ जोड़ों को गर्भ धारण करने में मदद करने के लिए उपलब्ध हैं, विशेषज्ञों का मानना है कि बांझपन और प्रजनन स्वास्थ्य के मुद्दों के इलाज के लिए और अधिक प्रभावी तरीके खोजने के लिए अभी भी बहुत अधिक आवश्यक है।

Kisspeptin, एक हार्मोन मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस क्षेत्र के अंदर स्रावित है उत्तेजित करता है इंटर्न न्यूरोट्रांसमीटर दो प्रजनन हार्मोन (एलएच) और कूप उत्तेजक हार्मोन (FSH), एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका luteinizing हार्मोन की रिहाई के जारी करने के लिए पिट्यूटरी ग्रंथि को उत्तेजित करता है । कम या kisspeptin रोकता है की अपर्याप्त स्तरों मासिक धर्म, कारण बांझपन और भी देरी या यौवन शुरुआत को रोकने के। Kisspeptin इंजेक्शन में इन विट्रो गर्भाधान के साथ ट्रिगर ovulation और मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, हार्मोन का प्रभाव केवल कुछ घंटों तक रहता है।

MVT-602 एक oligopeptide (अमीनो एसिड की कमी श्रृंखला) कि kisspeptin के एगोनिस्ट रूप में कार्य करता है। शोधकर्ताओं ने 12 स्वस्थ महिलाओं, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) वाली 6 महिलाओं और छह हाइपोथैलेमिक एमेनोरिया महिला समूहों के साथ शामिल किया। MVT-602 और प्राकृतिक kisspeptin और प्रजनन हार्मोन के स्तर में अंतर प्राप्त करने के बाद महिलाओं की प्रजनन हार्मोन का स्तर समूहों के बीच तुलना की गई है। दवा प्रजनन हार्मोन के स्तर में वृद्धि की ओर जाता है, एलएच स्तर लगभग दो दिनों के लिए चरम पर पाया गया था, स्वस्थ महिलाओं और पीसीओ के साथ महिलाओं के लिए एलएच वृद्धि समान है।

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे मौत के आंकड़े, सत्येंद्र जैन बोले- ये कोरोना और पराली का 'डबल अटैक'

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को हुआ कोरोना

पूर्व सीएम तरुण गोगोई की हालत नाजुक, इलाज में जुटी 9 डॉक्टरों की टीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -