ड्रग रेगुलेटर ने कोरोना टीकों की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए उठाया ये कदम
ड्रग रेगुलेटर ने कोरोना टीकों की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए उठाया ये कदम
Share:

भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला, कसौली द्वारा विदेशी निर्मित कोरोना टीकों के प्रत्येक बैच के परीक्षण और ऐसी फर्मों के लिए लॉन्च के बाद के ब्रिजिंग परीक्षणों की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है, एक ऐसा कदम जो टीकों की उपलब्धता को बढ़ावा देगा। DCGI के अनुसार, सूना मामलों में हालिया उछाल और राष्ट्रीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आयातित टीकों की उपलब्धता में वृद्धि की आवश्यकता के मद्देनजर भारत में टीकाकरण की विशाल आवश्यकताओं के मद्देनजर ये छूट दी गई है। 

यह निर्णय लिया गया है कि आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए भारत में कोरोना टीकों के अनुमोदन के लिए जो पहले से ही US FDA, EMA, UK MHRA, PMDA जापान द्वारा प्रतिबंधित उपयोग के लिए अनुमोदित हैं या जो WHO आपातकालीन उपयोग सूची में सूचीबद्ध हैं और जो इस दृष्टिकोण से अच्छी तरह से स्थापित टीके हैं कि लाखों व्यक्तियों को पहले ही उक्त टीकों के साथ टीका लगाया जा चुका है, सीडीएल, कसौली द्वारा पोस्ट अनुमोदन ब्रिजिंग क्लिनिकल परीक्षण और टीके के प्रत्येक बैच के परीक्षण की आवश्यकता को छूट दी जा सकती है, यदि वैक्सीन बैच/ लॉट को मूल देश की राष्ट्रीय नियंत्रण प्रयोगशाला द्वारा प्रमाणित और जारी किया गया है।

हालांकि, उनके सारांश लॉट प्रोटोकॉल और बैच या लॉट के विश्लेषण के प्रमाण पत्र की जांच सीडीएल, कसौली द्वारा मानक प्रक्रियाओं के अनुसार जारी करने के लिए की जाएगी और पहले 100 लाभार्थियों पर सुरक्षा परिणामों के लिए पहले 100 लाभार्थियों पर सात दिनों के लिए वैक्सीन शुरू होने से पहले जारी किया जाएगा। आगे के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए, DCGI ने 1 जून को जारी एक नोटिस में कहा।

कल केरल में होगी 'मानसून' की एंट्री, दक्षिण-पूर्वी अरब सागर से उठ रहे बादल

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 594 डॉक्टरों ने तोड़ा दम, IMA ने जारी किए आंकड़े

दो दिवसीय जम्मू कश्मीर दौरे पर सेनाध्यक्ष नरवणे, लेंगे सैन्य तैयारियों का जायज़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -