मादक पदार्थ राष्ट्र की सुरक्षा के लिए खतरा -राजनाथ

By Mahendra Patidar
Sep 10 2015 01:54 AM
मादक पदार्थ राष्ट्र की सुरक्षा के लिए खतरा  -राजनाथ

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि मादक पदार्थ न केवल सेहत के लिए घातक हैं बल्कि ये राष्ट्र की सुरक्षा के लिए भी खतरा हैं। राजनाथ ने कहा, "हमारा वैश्विक समाज मादक पदार्थ के गंभीर नतीजों का सामना कर रहा है। यह सामाजिक-आर्थिक और राजनैतिक स्थायित्व और स्थाई विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है।"

राजनाथ ने मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में ये बातें कहीं। गृह मंत्री ने कहा कि मादक पदार्थ की तस्करी में आतंकवादी समूहों और सिंडिकेट के शामिल होने से नार्को-आतंकवाद का खतरा पैदा हो गया है और ये देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थ सेहत और सामाजिक ताने बाने के लिए घातक साबित हो रहे हैं।

इनकी वजह से छोटे अपराधों से लेकर हथियारों की तस्करी और पैसे के अवैध लेन-देन जैसे बड़े अपराध हो रहे हैं। राजनाथ ने कहा कि मादक पदार्थो से निपटने के मामले में भारत का रवैया उसके संविधान के नीति निदेशक सिद्धांतों से तय होता है। इसमें साफ कहा गया है कि सेहत के लिए घातक चीजों को चिकित्सकीय या वैज्ञानिक शोध के अलावा बाकी हर तरीके से रोका जाएगा।