इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले युवक को थी नशे की लत, और एक दिन....
इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने वाले युवक को थी नशे की लत, और एक दिन....
Share:

देहरादून: दिनों दिन बढ़ती जा रही जुर्म और घटनाओं के चलते एक न एक कोई ऐसी खबर सुनने को मिल ही जाती है वहीं जिस बात से हर कोई परेशान है यही नहीं रोजाना ऐसा ही कुछ सुनने और देखने को मिल ही जाता है वहीं हाल ही में श्रीनगर शहर के एक युवक को परिजनों ने इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करने के बाद एमबीए करने देहरादून भेजा, लेकिन वह देहरादून जाकर स्मैक के नशे की गिरफ्त में आ गया. मजबूर अभिभावक उसे घर ले आए. उसे नशा मुक्ति केंद्र भेजा, लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ. घर वालों ने जब नशा करने से रोका, तो मारपीट करने लगा. मामले में खास बात यह है कि तीन बहनों के बाद परिवार में बेटा हुआ, तो लाड़-प्यार में कोई रोक-टोक नहीं हुई. इसी खुली छूट ने युवा को गलत राह पर डाल दिया. आज नौबत यह है कि अभिभावकों ने उसे अपने संपत्ति से बेदखल किया जा चुका है. 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि श्रीनगर में एक महिला सब्जी बेचकर अपना गुजारा करती थी. महिला के पुत्र और पोता नशे के आदी हो गए. पोते ने भांग पीने से नशे की शुरुआत की. आज वह नशे के लिए कुछ भी पी लेता है. वहीं इस नबात पर गौर फ़रमाया गया है नशे की वजह से उसकी मानसिक स्थिति बिगड़ चुकी है. उसके ऊपर नशा इस कदर हावी है कि एक बार उसने नशे के लिए रुपये न मिलने पर दादी को कमरे के अंदर बंद करके आग लगा दी. पड़ोसियों के देखने पर महिला की जान बच पाई.

श्रीनगर में काफी बढ़ चुका है नशे का प्रचलन: यह कुछ ऐसे उदाहरण हैं, जो यह बताने के लिए काफी हैं कि नशा किस तरह युवाओं का जीवन बर्बाद कर रहा है. साथ ही परिवार वाले इससे बुरी तरह टूट चुके हैं.  वहीं यह कहा जंहा है कि पहाड़ के एजुकेशन हब के रुप में  जाने जाने वाले श्रीनगर में नशे का प्रचलन काफी बढ़ चुका है. आज से लगभग एक दशक पूर्व नशे के रुप में शराब, फ्ल्यूड, बाम और भांग ही प्रचलित थे, लेकिन अब जीवन बर्बाद करने वाले स्मैक जैसे नशे का प्रचलन पहाड़ में भी तेजी से बढ़ता जा रहा है. जंहा वर्तमान में श्रीनगर पुलिस लगभग 40 युवकों की नशे की आदत छुड़ाने के लिए काउंसलिंग कर रही है, लेकिन इसका ज्यादा असर नहीं दिख रहा है. पुलिस के डर से नशेड़ी युवक कुछ दिन चुप रहते हैं और फिर पुलिस की नजर हटने पर दोबारा से नशा करना शुरू कर देते हैं. स्मैक की लत ने युवकों को कर्जदार बना दिया है.

'भाषण चार द्वीप' में बसाए जाएंगे एक लाख रोहिंग्या शरणार्थी, मौजूद होंगी ये सुविधाएं

चारपाई पर मिला महिला का जला हुआ शव, दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका

लखनऊ में भी CAA के खिलाफ प्रदर्शन, पूरी रात बच्चों को लेकर सड़क पर डटी रहीं मुस्लिम महिलाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -