ड्रोन से होगा खाना डिलीवर वो भी मिनटों में
ड्रोन से होगा खाना डिलीवर वो भी मिनटों में
Share:

अब ऐसी तकनीक विकसित हो गई है कि आप सात समंदर पार से भी खाने का ऑर्डर देकर बुलवा सकते है। दुनिया में कई शहर है जैसे कि वेनिस जहां दो शहरों के बीच से नदियां बहती है। ऐसे में एक शहर से दूसरे शहर में खाना या किसी अन्य सामान की डिलीवरी में काफी समय लग जाता है।

इस डिलीवरी टाइम को कम करने के लिए एक ऐशे ड्रोन को विकसित किया गया है, जो महज 4 मिनट में खाने को रेस्टोरेंट से आपके घर तक पहुंचा देगा। जब कि पहले कुल 25 मिनट का समय लगता था। ड्रोन लॉजिस्टिक कंपनी फ्लाईट्रैक्स ने आइसलैंड के एक मेन ऑनलाइन रिटेलर के साथ साझेदारी में इसे बनाया है।

हैक्साकॉप्टर की तरह दिखने वाले इस ड्रोन का परीक्षण आइसलैंड की राजधानी रेकजाविक में किया गया। इससे जहां डिलीवरी टाइम से होगी वहीं कॉस्ट भी कम होगी। यह ड्रोन 3 किलोग्राम तक का भार लेकर उड़ सकता है, जिसकी डिलीवरी रेंज 10 किलोमीटर तक है।

यह ड्रोन आम डिलीवरी चार्जेज के मुकाबले 60 फीसदी तक सस्ता पड़ेगा। इसे चलाने के लिए हैक्साकॉप्टर के नीचे बने कंटेनर में सामान रखना होगा और फिर स्मार्टफोन के ऐप की मदद से स्टार्ट कर मैप की मदद से लोकेशन कमांड देनी होगी।

इस तरह यह डिलीवरी कर वापस अपने लोकेशन पर पहुंच जाएगा। 100 फीसदी इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट बिल्कुल प्रदूषण मुक्त है। इस ड्रोन से एक दिन में अधिकतर 20 डिलीवरी की जा चुकी है। इस साल के अंत तक रेकजाविक में फूड डिलीवरी के लिए इसका उपयोग शुरु हो जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -