तेलंगाना के टी-वर्क्स का ड्रोन 33 मिनट में 45 किलोमीटर की दूरी कर सकता है तय

टी-वर्क्स द्वारा विकसित एक हाइब्रिड ड्रोन एयरबोर्न मेडिकल रैपिड ट्रांसपोर्ट (एएमआरटी 25) ने आज अपनी सेवाएं शुरू कीं। यह ड्रोन 33 मिनट में 45 किमी की दूरी तय कर सकता है। टी-वर्क्स ने कहा कि इस महीने के अंत तक इस ड्रोन को और विकसित किया जाएगा, जो 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। टी-वर्क्स के सीईओ सुजय करमपुरी ने कहा “वर्तमान में उपलब्ध ड्रोन को हर 20-25 किलोमीटर पर रिचार्ज या बदलने की जरूरत है, लेकिन वीटीओएल-यूएवी जैसे कि टी-वर्क्स द्वारा विकसित ड्रोन बिना किसी हस्तक्षेप के 100 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकते हैं। 

एक प्रेस विज्ञप्ति में, मंत्री केटी रामा राव ने कहा कि यूएवी ने एक सप्ताह में 30 से अधिक परीक्षण उड़ानें पूरी की हैं, जो अधिकतम रेंज, धीरज, वेपॉइंट नेविगेशन और रिटर्न-टू-लॉन्च क्षमताओं जैसे विभिन्न मापदंडों को पार करती हैं। इसका उपयोग न केवल दवाएं देने के लिए बल्कि सर्वेक्षण, रक्षा अनुप्रयोगों, निगरानी आदि के लिए भी किया जा सकता है।

इससे पहले, तेलंगाना सरकार द्वारा चिकित्सा आपूर्ति प्रणाली में सुधार के लिए 'मेडिसिन फ्रॉम द स्काई' (एमएफटीएस) परियोजना शुरू की गई थी। इस परियोजना में ड्रोन के माध्यम से आवश्यक दवाएं, रक्त, टीके, परीक्षण के नमूने और अन्य जीवन रक्षक उपकरणों की सफलतापूर्वक आपूर्ति की गई।

शशिकला ने आज जयललिता के स्मारक पर पुष्पांजलि की अर्पित

जशपुर घटना के मृतक के परिजनों को मिलेगा 50 लाख मुआवज़ा, राज्य सरकार ने किया ऐलान

18 घंटे तक कुँए में तैरता रहा पैंथर, रेस्क्यू टीम ने बाहर न‍िकाला तो जान बचाकर भागे लोग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -