ड्रोन प्रौद्योगिकी खंड से एक लाख नौकरियां पैदा होंगी: सिंधिया
ड्रोन प्रौद्योगिकी खंड से एक लाख नौकरियां पैदा होंगी: सिंधिया
Share:

नई दिल्ली: ड्रोन सेवा क्षेत्र जबरदस्त वादे को दर्शाता है और अगले चार से पांच वर्षों में लगभग एक लाख नौकरियां प्रदान करेगा, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा।

 "हमने ड्रोन क्षेत्र के लिए एक उत्पादकता से जुड़ा कार्यक्रम चलाया, जहां 60 करोड़  रुपये के कुल राजस्व के साथ ड्रोन विनिर्माण के एक नवजात उद्योग को अगले तीन वर्षों में 120 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन दिया गया था," मंत्री ने इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स इवेंट (आईएसीसी) में कहा।

पीएलआई योजना के तहत ड्रोन और ड्रोन घटकों के निर्माता के लिए प्रोत्साहन, जिसकी घोषणा पिछले साल की गई थी, अगले तीन वर्षों में कंपनी द्वारा हासिल किए गए मूल्य वर्धन का 20% होगा। ड्रोन और ड्रोन घटकों (जीएसटी का शुद्ध) से वार्षिक बिक्री राजस्व ड्रोन और ड्रोन घटकों (जीएसटी का शुद्ध) की अधिग्रहण लागत से घटाया जाता है। पीएलआई लाभार्थियों के रूप में चुनी गई 14 ड्रोन फर्मों के नामों की घोषणा मंत्रालय द्वारा की गई है।

"हम ड्रोन विनिर्माण उद्योग में निवेश के मामले में लगभग 5,000 करोड़ रुपये के तेजी से विस्तार को देखते हैं," सिंधिया ने शुक्रवार को कहा। उन्होंने कहा, 'हम अगले चार से पांच साल में ड्रोन सेवा क्षेत्र में 1,00,000 रोजगार पैदा करने की उम्मीद करते हैं.' उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें काफी संभावनाएं हैं.

भारत तेजी से शहरीकरण कर रहा है, 2031 तक राष्ट्रीय आय का 75% हिस्सा शहरों के साथ, उन्होंने कहा कि परिवहन और रसद अगले दशक में भारत के भाग्य का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि देश में अब लगभग 140 हवाई अड्डे हैं, सरकार अगले चार से पांच वर्षों में इस संख्या को दोगुना करने की योजना बना रही है।

उन्होंने कहा कि देश का वाणिज्यिक बेड़ा अगले पांच वर्षों में 710 विमानों से बढ़कर 1,200 विमानों तक पहुंच जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार तेजी से अपने उड़ान प्रशिक्षण संगठनों का विस्तार करने का इरादा रखती है, जो अगले कुछ वर्षों में 34 से बढ़कर 58 हो जाएगी।

'पूरी दुनिया की फार्मेसी बन चुका है भारत, मुझे भी यहीं की वैक्सीन लगी..', PM मोदी से मिलकर बोले बोरिस जॉनसन

'अब डंडे वाली नहीं नॉलेज बेस्ट होगी पुलिसिंग', अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का शुभारंभ कर बोले अमित शाह

भाजपा ने दिल्ली के राजिंदर नगर में उपचुनाव के लिए विधानसभा प्रभारी नियुक्त किया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -