3 सालों में 30 हज़ार करोड़ की इंडस्ट्री बनेगा ड्रोन सेक्टर, पैदा होंगे 5 लाख रोज़गार - ज्योतिरादित्य सिंधिया
3 सालों में 30 हज़ार करोड़ की इंडस्ट्री बनेगा ड्रोन सेक्टर, पैदा होंगे 5 लाख रोज़गार - ज्योतिरादित्य सिंधिया
Share:

नई दिल्ली: संसद में जारी बजट सत्र के दूसरे चरण के 12वें दिन, यानी गुरुवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान ड्रोन पर कई सवाल किए गए, जिसका जवाब केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विस्तारपूर्वक दिया. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जानकारी देते हुए बताया है कि आने वाला वक़्त ड्रोन्स का है जिसमें ड्रोन के ही विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के कई सारे अवसर अपलब्ध होंगे.

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ड्रोन का क्षेत्र, नवीनीकरण का क्षेत्र है जैसा कि अब इलैक्ट्रिक वाहन और बायो-डीज़ल का समय है, उसी प्रकार से ड्रोन में भी है. सिंधिया ने आगे कहा कि हम जिस प्रकार से अपना जीवन जी रहे हैं, ड्रोन्स में उसे ट्रांसफॉर्म करने की ताकत है. पीएम नरेंद्र मोदी का सपना है कि 2030 तक हिंदुस्तान ड्रोन के मामले में ग्लोबल लीडर और ग्लोबल हब बन जाए. 

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि ड्रोन पायलट्स के लिए आने वाला वक़्त काफी अच्छा है. 12वीं का एक बच्चा भी ड्रोन स्कूल में 15 दिन की ट्रेनिंग लेकर एक अच्छा ड्रोन पायलट बन सकता है और प्रति माह लगभग 30 हजार रुपए कमा सकता है. आने वाले वक़्त में इस क्षेत्र में बहुत रोजगार उपलब्ध होंगे. मुझे पूरा यकीन है कि आने वाले दौर में भारत के पास लाखों-करोड़ों ड्रोन पायलट होंगे. सिंधिया ने यह भी कहा कि ड्रोन का सर्विस सेक्टर, 30 हजार करोड़ की इंडस्ट्री बनेगा और इसके साथ ही, इस सेक्टर में 5 लाख रोजगार के अवसर भी अगले 3 वर्षों में पैदा होंगे.

नगालैंड, असम और मणिपुर में लागू AFSPA को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने किया बड़ा ऐलान

'सुनो केजरीवाल..', कश्मीर फाइल्स पर बयान देकर घिरे दिल्ली के सीएम, AAP हेडक्वार्टर पर लगे ऐसे पोस्टर

अविश्वास प्रस्ताव के बाद बर्खास्तगी से सुरक्षित दक्षिण अफ्रीका की 'कैबिनेट'

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -