यहां आप गन्दी गाड़ी को नहीं चला सकते लगता है फाइन, ऐसे ही अन्य देश के ड्राइविंग नियम
यहां आप गन्दी गाड़ी को नहीं चला सकते लगता है फाइन, ऐसे ही अन्य देश के ड्राइविंग नियम
Share:

हर देश के अपने कानून और नियम होते हैं, जिनका वहाँ के निवासियों को पालन करना चाहिए. ऐसे ही हर देश में अपने नियम कायदे कानून होते हैं जिनका पालन उन्हें भी करना पड़ता है. ऐसे बहुत से देश हैं जिनके बारे में सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे कि वहां पर ऐसे अजीब नियम चलते हैं. खासतौर से ड्राइविंग से जुड़े कानून अपनेआप में बहुत अहमियत रखते हैं क्योंकि यह आपकी जान के साथ किसी और कि जान भी ले सकते हैं. इसलिए हमारे देश में भी ड्राइविंग से जुड़े कई सख्त नियम बनाए गए हैं. लेकिन आज हम आपको विदेशों के कुछ ऐसे ड्राइविंग नियम बताने जा रहे हैं जो अजीब तो हैं ही साथ ही हैरान कर देने वाले भी हैं. 

* सर्बिया 
यहां के लोग ग़ाडी चलाते समय एक टो बार और तीन मीटर लंबी रस्सी पास न रखें तो उन्हें जुर्माना भरना प़डता है. 

* ओहियो 
कई लोगों को एडवेंचर करना पसंद होता है. पर ओहियो में आपको ये महंगा पड़ सकता है. यहां कार के ऊपर बैठना मना है. ऐसा करते पकड़े जाने पर आपको फाइन भरना पड़ सकता है.

* रूस 
रूस में कार ड्राइविंग को लेकर एक बेहद ही अलग रूल है. अगर आप यहां बेढंगे तरीके से कार ड्राइव करते हुए पाए गए या फिर कार गंदी हुई तो आपको जुर्माना भरना होगा. रूस में बतौर ड्राइवर यह आपकी जिम्मेदारी है कि आपकी कार साफ हो. गंदी कार की ड्राइविंग पर यहां सरकार ने रोक लगा रखी है. 

* मनीला 
अगर आप फिलीपिंस की राजधानी मनीला में है और गाड़ी की प्लेट का नंबर एक या दो पर खत्म होता है तो सोमवार के दिन गाड़ी नहीं चला सकते हैं.

* पेनसिलवेनिया 
पेनसिलवेनिया में ड्राइव करते हुए जानवरों का ख्याल रखना बहुत जरुरी है. गाड़ी से किसी जानवर को नुकसान ना पहुंचे इसके लिए हर एक किलोमीटर के बाद आपको लाइट्स जलाकर जानवरों को सिग्नल देना जरुरी है.

इस गांव में लोगों के घरों में पैसों का लिफाफा छोड़कर जा रहा है एक आदमी

ये है देश का सबसे छोटा पोलिंग बूथ, सिर्फ एक महिला डालती है वोट

पिछले 450 दिनों से सिर्फ चिकन खा रहा है यह व्यक्ति, अब तक खर्च किए 1 लाख 37 हजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -