गर्मी के दिनों में डायबिटीज के मरीज भी कर सकते है, इन पेय पदार्थों का सेवन

हार्मोन ग्लूकोज को अवशोषित करने में हमारे शरीर की मदद करता है। इसका अवशोषण सही तरीके से ना होने से शुगर खून में इकट्ठा होने लगता है और ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता जाता है जो डायबिटीज का कारण बनता है। डायबिटीज के दौरान आपको अपने खानपान पर ध्यान देना होता है ताकि आप ब्लड शुगर को नियंत्रित रख सकें। आप किन ड्रिंक्स का सेवन कर रहे हैं, यह भी जरुरी है।

ट्यूमर और कैंसर जैसी बीमारी में लाभदायक है सेब

करें इन पेय पदार्थों का सेवन 

जानकारी के अनुसार अधिकतर लोग सोचते हैं कि चाय या कॉफी डायबिटीज के लिए नुकसानदायक हैं लेकिन इनका सीमित मात्रा में सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन आपके ब्लड शुगर को बढ़ाएं बिना उर्जा को बूस्ट करता है। शुगर के बिना, चाय या कॉफी का सेवन करें। शरीर को पानी के अलावा भी कुछ पेय की जरुरत होती है। इसके लिए आप दूध का सेवन कर सकते हैं। गाय का दूध, राइस मिल्क, सोय मिल्क और नट मिल्क आदि में विटामिन और मिनरल्स पाएं जाते हैं। इसके लिए आप अनस्वीटन वेरायटी इस्तेमाल करें।

5 मिनट का पावर योग आपकी सेहत को बना सकता है दुरुस्त

हर्बल टी भी होगी फायदेमंद 

इसी के साथ शरीर को पानी के अलावा भी कुछ पेय की जरुरत होती है। इसके लिए आप दूध का सेवन कर सकते हैं। गाय का दूध, राइस मिल्क, सोय मिल्क और नट मिल्क आदि में विटामिन और मिनरल्स पाएं जाते हैं। इसके लिए आप अनस्वीटन वेरायटी इस्तेमाल करें। वही हर्बल टी हेल्दी ड्रिंक्स में से एक है। इनके सेवन से आपका स्वास्थ्य भी उचित रहता है और आपका शुगर लेवल भी नहीं बढ़ता। मुलेठी को आप पानी में उबाल कर और छानकर पी सकते हैं। इसका फ्लेवर अच्छा होता है और यह ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है।

गर्मी में कई बिमारियों से बचाता है दही

गर्मी में चीकू का सेवन दिमाग रहेगा शांत

हाइपरटेंशन की परेशानी है तो पिएं आलू का रस, जानिए अन्य फायदे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -