खाना-खाने के बाद चाय पीने से शरीर को होंगे यह नुकसान

खाना-खाने के बाद चाय पीने से शरीर को होंगे यह नुकसान

हम आपको बता दें आपने कई लोगों को देखा होगा कि वो खाना पीने के बाद या खाना खाने के साथ चाय पीते हैं, शायद आप भी ऐसा करते हो। वैसे तो कई रिसर्च और जानकार चाय को शरीर के लिए नुकसान दायक बताते हैं लेकिन कुछ रिसर्च में सामने आया है कि चाय आपके शरीर के पाचन के लिए ठीक होती है और कुछ का मानना है कि चाय में जो कैफिन होता है वह पौष्टिकता को सोखने में बाधा उत्पन्न करता है। 

सेहत के लाभकारी कोकोनट सूप, जानिए रेसिपी

इस तरह होते है नुकसान 

जानकारी के मुताबिक कई अध्ययनों से साबित हुआ है कि चाय में मौजूद फेनोलिक नाम का तत्व आयरन को सोखने में बाधा उत्पन्न करता है। इसलिए इस बात की सलाह दी जाती है कि अगर कोई आयरनयुक्त खाद्द या विटामिन सी रिच फूड ले रहा है तो उसके दौरान चाय पीने से आयरन एबसोब्शन में बाधा उत्पन्न होगी। जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है उनका खाने के दौरान चाय पीने से और भी दिक्कत होगी क्योंकि चाय में मौजूद टेननिस आयरन के अवशोषण में बाधा डालता है।

चाय के साथ अंडे का सेवन हो सकता है घातक

इसी के साथ चाय की पत्ती में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि खाने के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन सख्त हो जाता है और उससे आपको पाचन में दिक्कत आती है। इसी के साथ ही चाय पीने के वैसे भी कई नुकसान होते हैं, चाय में कैफीन की मात्रा होती है जिससे ब्लड प्रेशर होने की दिक्कत बढ़ जाती है।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है खजूर

शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करेंगे रसगुल्ले

इस बीमारी की और इशारा करती है मुंह से आने वाली बदबू