सुबह सुबह कॉफ़ी पीने के ये होते है स्वस्थ लाभ

कॉफी का सेवन अक्सर हम नींद भगाने के लिए करते हैं लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कॉफी से पेट की पथरी का खतरा भी कम रहता है। एक रिसर्च के मुताबिक, पूरे दिन में 6 या उससे ज्यादा बार कप कॉफी पीते हैं तो गाल ब्लैडर में पथरी होने का खतरा भी कम हो जाता है। एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि ज्यादा कॉफी पीने वालों के पित्ताशय में पथरी होने का खतरा कॉफी नहीं पीने वालों की तुलना में 23 फीसदी तक कम होता है।

कॉफ़ी पीने से जो फायदे है वो दिन में एक कप कॉफी पीने से गाल ब्लैडर में पथरी होने का खतरा तीन फीसदी तक कम हो जाता है, लेकिन कई कप कॉफी पीने से पथरी का खतरना बिलकुल कम हो जाता है। ये पाया गया कि  एक दिन में 400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन शरीर के लिए नुकसानदेह है। साथ ही उसमें यह भी खुलासा किया गया है कि एक कप कॉफी में 70 से 140 मिलीग्राम तक कैफीन होता है।

यह पथरी काफी ठोस होती है जो गॉस ब्लैडर के अंदर बनती है। बता दें कि यूके में दस में से एक व्यक्ति को पथरी की समस्या है। यह पथरी खई तरह की होती है ये रेत के दाने से लेकर छोटे पत्थरों के आकार की हो सकती हैं। यह बाइल जूस में मौजूद रसायनों से बनती है। इनमें कोलेस्ट्रोल, कैल्शियम और लाल रक्त कोशिकाओं का रंग भी शामिल होता है। यह पथरी उच्च कोलेस्ट्रोल वाला खाना खाने की वजह से होती है। इसका सबसे आम लक्षण पेट में दर्द होता है।

सुबह उठाते ही चलाना शुरू कर देते है अपना मोबाइल तो ये जानकारी आपके आएगी काम

गाब्रिएला ने आफ्टर डिलीवरी 11 दिनों में किया वेट लॉस, जाने टिप्स

Weight Loss : बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर, इन आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खों से

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -