भोजन के साथ ठंडा पानी पीने से सेहत को नुकसान
भोजन के साथ ठंडा पानी पीने से सेहत को नुकसान
Share:

मानव शरीर भोजन के बिना पूरे महीने के लिए जीवित रह सकता है, पानी के बिना मानव शरीर एक सप्ताह के लिए भी जीवित नहीं रह पायेगा. यही वजह है कि हर वक़्त खाने के बाद पानी भोजन के साथ का हिस्सा बन चुका है ज्यादातर लोगों को पानी को पीने के लाभों के बारे में पता होगा पर क्या आप गर्म पानी पीने के लाभ के बारे में जानते है.

आइये हम आपको गर्म पानी पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताये.

1-ज्यादातर लोगों को सुबह में चाय या कॉफी का एक कप अपनी सुबह शुरू करने के लिए अच्छी लगती है. चाय या कॉफी में कैफीन होता है. आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार अगर आप सुबह में चाय या कॉफ़ी के बदले गर्म पानी पिएंगे तो आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी.

2-भोजन के साथ ठंडे पानी पीने के बाद न केवल पाचन तंत्र पर उल्टा प्रभाव होता है, भोजन को पचाने के लिए शरीर की ऊर्जा भी अधिक उपयोग होती है.

3-गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ में से एक शरीर से टॉक्सिन्स का निकलना है. पानी शरीर के सभी अशुद्ध पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है. इसके अलावा डॉक्टर डेटॉक्सिंग के बेहतर परिणामों के लिए गर्म पानी में थोड़ा ताजा नींबू का रस मिलाने की सलाह देते है.

4-नींबू पाचन तंत्र को उकसाकर और टॉक्सिन्स पदार्थों को बाहर निकलवाने में मदद करता है जबकि गर्म पानी से शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता नहीं पड़ती. इसके अलावा आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड और टॉक्सिन्स पदार्थों से मुक्त रखने के लिए अन्य सफाई एजेंटों जैसे शहद, ताजा पुदीना, ककड़ी स्लाइस, दालचीनी या सेब स्लाइस के साथ ही गर्म पानी को जोड़ सकते है.

कैसे निपटे बच्चो की दांत निकलने की...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -