लंबे समय तक स्वस्थ और जवान रहने के लिए दूध के साथ मिलाकर पिएं यह एक चीज
लंबे समय तक स्वस्थ और जवान रहने के लिए दूध के साथ मिलाकर पिएं यह एक चीज
Share:

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है .दूध में कैल्शियम के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो सेहत को बहुत सारे फायदे प्रदान करते हैं .लोग दूध का ज्यादा फायदा लेने के लिए उसमें तुलसी या बादाम मिलाकर पीते हैं ,पर क्या आपको पता है अगर आप दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं .गोंद कतीरा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिंस मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं .

1- रोजाना दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पीने से शरीर को कैल्शियम की प्राप्ति होती है. जिससे आपकी हड्डियां मजबूत हो जाती हैं .

2- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में गोंद कतीरा मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी .

3- नियमित रूप से दूध के साथ गोंद कतीरा मिलाकर पीने से थकान दूर हो जाती है .

4- पेट के लिए भी दूध और गोंद कतीरा बहुत फायदेमंद होते हैं. रोजाना एक गिलास दूध के साथ गोंद कतीरा मिलाकर पीने से कब्ज और एसिडिटी की समस्या से आराम मिलता है .

5- गोंद कतीरा में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम के साथ साथ अन्य जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

 

खून की कमी को दूर करने के लिए करें चने और गुड़ का सेवन

खून की कमी को दूर करता है सेब

प्रेगनेंसी में जरूर करें इस चाय का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -