एसिडिटी की समस्या में करे धनिये की चाय का सेवन
एसिडिटी की समस्या में करे धनिये की चाय का सेवन
Share:

आजतक अपने हरे धनिये का इस्तेमाल अपने खानें को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया होगा. पर क्या आपको पता है की हरा धनिया खानें सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम ही नही करता बल्कि यह एक बेहतर दवा भी है. पर धनिये को इस्तेमाल करने से पहले इस बात का धयान अवश्य रखे की वो बिल्कुल साफ़ हो और उसमे मिट्टी के कण नहीं हों क्योंकि ये आपको कई तरह की बीमारियां दे सकता है. 

आइये जानते हैं क्या है हरे धनिये के फायदे-

1-एसिडिटी की समस्या में हरे धनिये की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. 2 कप पानी में जीरा और धनिया, चाय पत्ती, सौंफ डाल कर कुछ देर तक उबाले. बाद में थोड़ी सी चीनी मिलाये.आप चाहे तो शक्कर की जगह में शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस चाय के सेवन से पाचन सम्बन्धित समस्याओं से भी राहत मिलती है और गले में होने वाली समस्याओं से भी आराम मिलता है.

2-आँखों में जलन होने पर सौंफ, मिश्री तथा धनिये के रस को बराबर मात्रा लेकर पीसकर रख ले. अब इसे खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ पी ले. इससे आँखों की जलन से तो छुटकारा मिलता है. साथ ही हाथ पैरों की जलन से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके सेवन से सिरदर्द में भी आराम मिलता है.

3-अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो धनिया के पत्तों को पानी में उबालकर छान कर उसका सेवन सुबह ख़ाली पेट करना चाहिए. ऐसा करने से पेट की पथरी यूरीन के माध्यम से बाहर निकल जाती है.

जानिए क्या है जले हुए तेल के साइड इफेक्ट्स

ज़्यादा डकार आ रही है तो करे काले जीरे का सेवन

हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है काले नमक का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -