इलायची और दूध के सेवन से बढ़ती है बच्चो की आँखों की रौशनी
इलायची और दूध के सेवन से बढ़ती है बच्चो की आँखों की रौशनी
Share:

आजकल छोटे बच्चो में आँखों के कमज़ोर होने की समस्या देखि जाने लगी है.छोटे बच्चो की आँखों के कमज़ोर होने का कारन  आजकल के बच्चे छोटी उम्र से विडियो गेम, मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने लगते है जिसके कारन बच्चो की आँखों की रौशनी पर बहुत असर पड़ता है.इसलिए ज़रूरी है की बच्चों के खान-पान और उनकी आदतों पर खास ध्यान दिया जाये,आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिन चीजों का सेवन आप अपने बच्चो को करवाएंगे तो उनकी आँखों की रौशनी तेज हो जाएगी.  

1-अपने बच्चे की कमजोर आंखों की रौशनी को तेज करने के लिए यूज़ गाजर का जूस पिलाये,गाजर के जूस में  भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है,जो आंखों की रौशनी को बढ़ाने का काम करता है.

2-अगर आप नियमित रूप से अपने बच्चे को एक कप गर्म दूध मे मक्खन, मुलेठी पाऊडर और शहद मिलाकर पिलाते है तो इससे आपके बच्चे की आँखों की रौशनी तेज हो जाएगी. 

3-अपने बच्चे की आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए एक गिलास दूध को अच्छे से उबालकर उसमे 2 छोटी इलायची को पीसकर मिला दे.रोज रात को सोने से पहले अपने  बच्चे को इस दूध का सेवन करवाए, इससे आंखे स्वस्थ और नजर तेज रहेंगी. 

4-अपने बच्चे के खाने में विटामिन ए युक्त आहारों को शामिल करें. जैसे-पपीता, संतरा, पालक, धनिया, आलु, और मांसाहारी भोजन आदि. इन चीजों के सेवन से उनके स्वास्थ्य और आंखें दोनों को फायदा मिलेगा. 

 

ये तरीके बना देंगे आपके लटके हुए पेट को स्लिम

हाथो में छुपा है सेहत का ख़ज़ाना

इसबगोल के अधिक सेवन से पहुँच सकता है सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -