एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है सेब के सिरके का सेवन
एसिडिटी की समस्या में फायदेमंद है सेब के सिरके का सेवन
Share:

आजकल की व्यस्तता से भरी लाइफ स्टाइल में कभी कभी गलत खान पान या  ज़्यादा देर बैठे रहे के कारन पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है.आज हम आपको एसिडिटी से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपायों के बारे में जानकारी देने जा रहे है.

1-अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो नींबू पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. नींबू में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करते हैं. एसिडिटी होने पर निम्बू पानी में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पीने से आराम मिलता है.आप चाहे तो एसिडिटी की समस्या में लेमन टी का सेवन भी कर सकते हैं.

2-पेट में गैस होने पर अजवाइन का उपयोग बहुत लाभकारी होता है.एसिडिटी होने पर गुनगुने पानी के साथ थोड़ी सी अजवाइन को पीने से एसिडिटी से तुरंत राहत मिल जाएगी.

3-एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से भी एसिडिटी से राहत पायी जा सकती है.एसिडिटी होने पर 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को कम गर्म पानी में मिलाकर पीने से एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है.

4-अगर आपको गैस के कारन पेट में दर्द हो रहा है तो नींबू पानी में थोड़ी सी अजवाइन, थोड़ा सा काला नमक, थोड़ा सा जीरा, पुदीने का रस व करीब एक चम्मच मिश्री मिलाकर पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है और एसिडिटी से भी राहत मिलती है.

सेहत के लिए फायदेमंद है धनिया के बीज और पत्ते

जानिए क्या है सेहत के लिए बोन सूप के फायदे

शरीर को स्वस्थ रखते है कालीमिर्च और गरम पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -