DRDO ने किया पिनाका मिसाइल का सफल परिक्षण, जानिए क्या है खासियत
DRDO ने किया पिनाका मिसाइल का सफल परिक्षण, जानिए क्या है खासियत
Share:

भुवनेश्वर: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने शुक्रवार को पिनाका मिसाइल का फिर से ओडिशा तट से सफल टेस्ट किया है। मिसाइल की मारक क्षमता अब 90 किमी तक हो चुकी है। DRDO द्वारा विकसित पिनाका मिसाइल 90 किमी की दूरी तक दुश्मन के इलाके में हमला करने में समर्थ है। गत 19 दिसंबर को पिनाका का 75 किमी तक मारक क्षमता का टेस्ट किया गया था। इस वर्ष मार्च में राजस्थान के पोखरण रेंज में मिसाइल के दो टेस्ट किए गए थे।

ओडिशा के चांदीपुर टेस्ट सेण्टर से गुरुवार को रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (DRDO) ने संयुक्त रूप से उन्नत संस्करण के पिनाका राकेट का दोपहर 12:05 बजे सफल टेस्ट किया। इससे पहले पिनाका में गाइड लाइन सिस्टम नहीं था। अब इसे और उन्नत कर गाइड लाइन सिस्टम से लैस कर दिया गया है। हैदराबाद स्थित रिसर्च सेंटर ने नौवहन दिशा निर्देशन एवं नियंत्रण किट डेवलोप किया है।

सूत्रों की माने तो इस परिवर्तन से पिनाका की मारक क्षमता और सटीकता दोनों बढ़ चुकी है। पहले इसकी मारक क्षमता 40 किमी थी जो अब बढ़कर 70 किमी हो चुकी है। चांदीपुर के रक्षा क्षेत्र में रडार इलेक्ट्रो आप्टिकल सिस्टम, टेलीमेट्री सिस्टम ने पिनाका राकेट के पूरे मार्ग की मोनेटरिंग की गई। पिनाका को पुणे के अपार्टमेंट रिसर्च एंड डेवलेपमेंट स्टैब्लिसमेंट, और हैदराबाद के डिफेंस रिसर्च एंड डेवलेपमेंट लेब्रोटरी ने मिलकर बनाया है।

देश में CAA पर बवाल से, टिम ड्रेपर का कहना-कारोबार को लेकर चिंतित हूं

Share Market: Sensex और Nifty पहुंचा नए रिकॉर्ड पर, इन शेयरों में आई बढ़ोतरी

स्वामी रामदेव बनेगे नए बोर्ड के डायरेक्टर, Ruchi Soya के सीएमडी बनेगे आचार्य बालकृष्ण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -