लॉन्च हुई DRDO की दवा 2-DG, जानिए कोरोना को हराने में कैसे करेगी मदद ?
लॉन्च हुई DRDO की दवा 2-DG, जानिए कोरोना को हराने में कैसे करेगी मदद ?
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर इस समय भारत में अपना कहर बरपा रही है, साथ ही एक्सपर्ट्स ने तीसरी लहर की चेतावनी भी दे दी है. कोरोना के इस कहर के बीच कई लोगों की मौत हो गई, कई लोग उपचार के लिए तड़पते हुए दिखाई दिए. तमाम संकटों के बीच देश में कोरोना के खिलाफ जंग जारी है, टीकाकरण का काम भी चल रहा है. लेकिन इन कोशिशों में अब एक और हथियार जुड़ गया है.

DRDO द्वारा बनाई गई दवाई 2-DG अब अस्पतालों में उपलब्ध होगी, जो मरीजों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में सहायता करेगी. सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की उपस्थिति में इसे लॉन्च किया गया. देश जब कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहा था, तब रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने हैदराबाद की डॉ. रेड्डी लैब्स के साथ मिलकर एक दवाई पर कार्य किया, जिसका नाम 2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज यानी 2-DG दिया गया है. लगभग एक साल की मेहनत के बाद ये दवाई बनी है, जिसे सोमवार को अस्पतालों, आम जनता के लिए जारी कर दिया गया है.

इस दवाई को लेकर DRDO और सरकार की तरफ से जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार, यह अस्पताल में भर्ती मरीजों की तेजी से रिकवरी करने में सहायता करती है और बाहर से ऑक्सीजन देने पर निर्भरता को कम करती है. अधिक मात्रा में कोरोना मरीजों के 2-DG के साथ उपचार से उनमें RT-PCR नेगेटिव रिजल्ट देखा गया. 

क्रेडिट सुइस ने 100 से अधिक रेड फ्लेग की अनदेखी की

नेशनल क्रश रश्मिका ने अपनी शादी को लेकर कही ये बात

रूस ने भारत में सिंगल डोज वैक्सीन ' स्पुतनिक लाइट ' शुरू करने की बनाई योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -