DRDO ने की तेलंगाना की मदद, गांधी अस्पताल को दिए 50 ऑक्सीजन सिलेंडर

May 03 2021 10:55 AM
DRDO ने की तेलंगाना की मदद, गांधी अस्पताल को दिए 50 ऑक्सीजन सिलेंडर

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. इन बढ़ते मामलो और मौतों के मद्देनज़र कई अन्य देशों ने भारत की सहायता करने के लिए आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति, राहत सामग्री, ऑक्‍सीजन, दवाओं के साथ- साथ आर्थिक मदद की पेशकश की है. वहीं अब देश के अस्पतालों और मेडिकल इंस्टिट्यूट में ऑक्सीजन की किल्लत को तुरंत पूरा करने के लिए DRDO ने कल केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी की मौजुदी में 50 ऑक्सीजन सिलेंडर गांधी अस्पताल, सिकंदराबाद, तेलंगाना को सौंपे हैं.

ये सिलेंडर 46.7 लीटर पानी की क्षमता के हैं और इनमें से 150 बार तक दबाव बनाया जा सकता है तथा इनमें से प्रत्येक सिलेंडर में 7,000 लीटर ऑक्सीजन संग्रहित किया जा सकता है. एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये उच्च दबाव वाले सिलिंडर हैं जो भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards ) द्वारा प्रमाणित हैं. वहीं तेलंगाना में कोरोना संक्रमितों की बात करें तो सूबे में कोरोना संक्रमण के 7430 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों का आंकड़ा 4.50 लाख के पार चला गया है. जबकि 56 और लोगों की इस बीमारी से जान गई है. 

मौत के इस नए आंकड़े के साथ ही राज्य में इस बीमारी से कुल 2,368 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं बढ़ते कोरोना मरीजों के बीच शहर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत से लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में DRDO का ये कदम राज्य के चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था को थोड़ा सहारा देगा.

ECLGS के लिए आतिथ्य क्षेत्र ने सरकार को दिया बड़ा झटका

रेलवे को रेल की आपूर्ति के लिए केंद्र ने रिवर्स नीलामी प्रणाली की शुरू

रिज़र्व बैंक, बैंकों, एनबीएफसी के जोखिम-आधारित पर्यवेक्षण की समीक्षा की