VIDEO: दुश्मन को हवा में ही मार गिराएगी ये मिसाइल, DRDO ने किया सफल परिक्षण
VIDEO: दुश्मन को हवा में ही मार गिराएगी ये मिसाइल, DRDO ने किया सफल परिक्षण
Share:

नई दिल्ली: भारत ने सोमवार को ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से आकाश-एमके-1ए प्रक्षेपास्त्र का सफलता परीक्षण कर लिया है. रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को इस संबंध में जानकारी दी. जमीन से हवा में मार करने वाले इस विमानरोधी प्रक्षेपास्त्र की मारक क्षमता 25 किमी तक है और यह अपने साथ 60 किलोग्राम तक आयुध ले जाने में सक्षम है. इस प्रक्षेपास्त्र का 25 और 27 मई को सफल परीक्षण किया गया.

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि, “रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से 25 और 27 मई को आकाश-एमके-1एस का सफलता परीक्षण कर लिया है.”  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने शुक्रवार को राजस्थान के पोकरण में एक सुखोई लड़ाकू विमान से 500 किलोग्राम श्रेणी के एक गाइडेड बम दागने का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था. यह बम देश में ही विकसित किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि गाइडेड बम ने सफलतापूर्वक रेंज प्राप्त करते हुए लक्ष्‍य पर बेहद सटीक निशाना लगाया. 

मंत्रालय ने कहा है कि, ‘‘डीआरडीओ ने राजस्थान के पोकरण परीक्षण रेंज से एसयू-30 एमकेआई विमान से आज 500 किलो श्रेणी के एक इंनर्शियल गाइडेड बम का सफलपूर्वक परीक्षण किया.’’ बयान के अनुसार, बम छोड़े जाने के परीक्षण के दौरान मिशन के सभी मकसद पूरे हो गए. यह प्रणाली विभिन्‍न युद्धक हथियारों को ले जाने में सक्षम है.

 

CPI का राहुल गाँधी पर हमला, कहा- इस्तीफा देना हो तो दें, ड्रामा न करें

चुनाव में ख़राब प्रदर्शन के बाद एक्शन मोड में ममता, बंगाल में बदलाव का दौर शुरू

छत्तीसगढ़ सीएम ने वीर सावरकर पर दिया बड़ा बयान, रमन सिंह बोले- सदमे में हैं भूपेश बघेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -