इस पेड़ को काटने पर निकलता है खून, लोग कहते हैं जादुई शक्तियां
इस पेड़ को काटने पर निकलता है खून, लोग कहते हैं जादुई शक्तियां
Share:

आज तक आप सभी ने कई तरह के ऐसे पेड़ों को देखा होगा जो अनोखे है। अब आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत अनोखा है। जी दरअसल यह पेड़ ऐसा है जिसे काटने पर खून निकलने लगता है। सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन यह सच है। आइए बताते हैं आपको इस पेड़ के बारे में।

जी दरअसल यह पेड़ यमन का ‘ड्रैगन ब्लड ट्री’ है जिसे कुदरत के करिश्मे का एक नूमना कहा जाता है। यह पेड़ सकोट्रा द्वीपसमूह में पाया जाता है और कहते हैं यह पेड़ 650 साल तक जिंदा रह सकते हैं। इन पेड़ों की ऊंचाई 33 से 39 फीट तक हो सकती है और यह पेड़ गर्म तापमान में अच्छे से पनपते हैं। कहा जाता है यह छाते की तरह लगते हैं और ऊपर से बेहद घने होते हैं। जहाँ भी यह पेड़ पाए जाते हैं, उसे ‘ड्रैगन्सब्लड’ जंगल कहते हैं।

आपको बता दें कि इस पेड़ को ‘ड्रैगन ब्लड ट्री’ इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके तने की छाल से लाल रंग निकलता है जो रेजिन होता है। इस पेड़ की छाल को काटने के बाद उसमें से लाल रेजिन निकलता है, जो बिल्कुल खून की तरह लगता है। जैसे आपने देखा होगा दूसरे पेड़ों को काटने पर सफेद और पीला गोंद निकलता है, ठीक वैसे ही इस पेड़ से लाल रंग निकलता है। वैसे इस पेड़ को लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं। जहाँ यह पड़े है वहां रहने वाले लोग इस रेजिन को बुखार से लेकर अल्सर तक का इलाज मानते हैं। केवल यही नहीं बल्कि कई लोग कहते हैं कि इसमें जादुई शक्तियां भी हैं।

हिना खान के बाद इस मशहूर अभिनेता के घर में छाया मातम, मां का हुआ निधन

24 अप्रैल को बिहार में संपत्ति स्वामित्व योजना शुरू करेंगे पीएम मोदी, जानिए क्या होगा लाभ

कोरोना कहर के बीच फ्रंटलाइन वर्कर्स को फूड किट्स बांट रहे हैं सलमान खान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -