मध्यप्रदेश: इंदौर के लोगों को मिलेगा में चिकित्सा विज्ञान का न्यू ईयर गिफ्ट
मध्यप्रदेश: इंदौर के लोगों को मिलेगा में चिकित्सा विज्ञान का न्यू ईयर गिफ्ट
Share:

इंदौर: मध्यप्रदेश के चिकित्सा विज्ञान को इंदौर से एक नया गिफ्ट मिल रहा है। शहर के वरिष्ठ हस्त शल्य चिकित्सक डॉ शैलेश गुप्ता अगले वर्ष से इंदौर में कलाई की दूरबीन शल्य चिकित्सा (आर्थ्रोस्कोपी) आरंभ करेंगे। मध्य प्रदेश ही नहीं, पूरे मध्य भारत में इस तरह की यह पहली चिकित्सा सुविधा होगी। इससे कलाई की समस्या का सामना कर रहे मरीज़ों को बेहद कम ख़र्च में यह सुविधा उपलब्ध होगी।

इस सुविधा के तौर पर टेनिस और क्रिकेट के सितारों तथा बॉक्सर्स व पहलवानों के लिए यह काफी बड़ी सुविधा होगी। डॉ गुप्ता इस महीने इसका प्रशिक्षण लेने जर्मनी जा रहे हैं। इसके उपरांत इंदौर में भी इस तरह के ऑपरेशंन की व्यवस्था हो जाएगी। इस प्रणाली में रोगियों को कम तक़लीफ़ होती है और वह थोड़े विश्राम के बाद ही अपना काम आरंभ कर सकता है।

भारत में अभी दिल्ली,पुणे ,मणिपाल और मुंबई के अलावा दक्षिण भारत में एक - दो केंद्रों पर ही यह सुविधा मौजूद है। इस वजह से उत्तर और मध्य भारत के मरीज़ों को अत्यंत असुविधा होती है। संसार में जर्मनी के अलावा अमेरिका और फ्रांस सहित कुछ ही देशों में यह उपचार होता है। भारत में अभी MBBS के पाठ्यक्रमों में भी इस तकनीक को स्थान नहीं मिला है। इसका कारण उपकरणों और विशेषज्ञों की कमी है। किन्तु अब भारत में भी इसके अनुकूल वातावरण बनाने की कोशिश की जा रही है।

आज ही निपटा लें बैंक से जुड़े सारे काम, कल है हड़ताल और फिर दिवाली की छुट्टियां

22 अक्टूबर को हड़ताल की जिद पर अड़े बैंक कर्मचारी, कहा- पुनर्विचार संभव नहीं

चीन की अर्थव्यवस्था भी खा रही गोते, 27 साल के सबसे निम्न स्तर पर पहुंची जीडीपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -