इस साल के अंत तक आ जाएगा कोरोना का टीका, डॉ हर्षवर्धन ने जताई उम्मीद
इस साल के अंत तक आ जाएगा कोरोना का टीका, डॉ हर्षवर्धन ने जताई उम्मीद
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि यदि सब कुछ सही रहा तो इस वर्ष के आखिर तक भारत को कोरोना वायरस की रोकथाम वाली वैक्सीन मिल जाएगी। देश में कोरोना के तीन टीके विकास के विभिन्न चरणों पर हैं, जिनमें से दो टीके स्वदेश निर्मित हैं। भारतीय आयुुुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने हाल ही में जानकारी दी थी कि कोरोना के दो स्वदेशी टीकों के मानवीय क्लीनिकल परीक्षण का प्रथम चरण पूरा हो गया है और परीक्षण द्वितीय चरण में पहुंच चुका है। 

इनमें से एक वैक्सीन को भारत बायोटेक ने ICMR के साथ मिलकर तैयार किया है और दूसरा टीका जाइडस कैडिला लिमिटेड ने बनाया है। पुणे के सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड यूनिर्विसटी द्वारा विकसित किए गए कोरोना वायरस के संभावित टीके के दूसरे और तीसरे चरण का मानवीय क्लीनिकल परीक्षण करने की इजाजत दे दी गई है। यह अगले हफ्ते परीक्षण आरंभ कर सकती है।

हर्षवर्धन ने शनिवार को ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'मैंने उम्मीद जताई है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वायरस का टीका हासिल कर लेगा।' इस बीच, ICMR भारत और विदेशों में कोरोना के टीके के विकास के संबंध में जानकारी देने के लिए एक पोर्टल बना रहा है, जिस पर अंग्रेजी के अतिरिक्त कई क्षेत्रीय भाषाओं में जानकारी दी जाएगी। ICMR में महामारी विज्ञान एवं संचारी रोग विभाग के अध्यक्ष समीरन पांडा ने बताया कि पोर्टल अगले सप्ताह तक शुरू हो सकता है।

वायदा बाजार: लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम भी गिरे

NEET 2020 Exam: एनटीए ने जारी किये परीक्षा केंद्र, जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड

भारत-चीन के रिश्ते बिगड़े तो ऑटो, कॉस्मेटिक सहित हर क्षेत्र में पड़ेगा गहरा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -