डीआर कांगो ने सत्तारूढ़ दल यूडीपीएस के संस्थापक के निधन पर व्यक्त किया शोक
डीआर कांगो ने सत्तारूढ़ दल यूडीपीएस के संस्थापक के निधन पर व्यक्त किया शोक
Share:

डॉ कांगो सत्ताधारी पार्टी यूडीपीएस के सह-संस्थापकों में से एक गेब्रियल क्यूंगु वा कुमवांज़ा के निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं, जिनका शनिवार को उनकी पार्टी के अनुसार निधन हो गया। नेशनल यूनियन ऑफ कांगोलेस फ़ेडरलिस्ट मुकाले लामा के महासचिव द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अंगोला में "छोटी बीमारी" के बाद गेब्रियल क्यूंगु वा कुमवांज़ा का निधन हो गया, जहां उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। "मैं सभी उच्च अधिकारियों, अधिकारियों, सेनानियों को इस कठिन क्षण के दौरान शांत, शांत और विशेष रूप से अनुशासित रहने का आह्वान करता हूं, जिससे हमारी प्रिय पार्टी गुजर रही है," "राष्ट्रीय स्मारक" की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए पाठ जोड़ा गया।  

उनकी मृत्यु तक गेब्रियल क्यूंगु वा कुमवान्ज़ा, उपनाम "बाबा वा कटंगा", कटंगा की प्रांतीय विधानसभा के अध्यक्ष थे, एक पद जिसे उन्होंने फरवरी में हासिल किया था। पेशे से एक शिक्षक, वह पहली बार 1965 में अपने पेशे का प्रतिनिधित्व करते हुए एक ट्रेड यूनियनिस्ट के रूप में सार्वजनिक परिदृश्य में दिखाई दिए। तब उन्हें संसद के सदस्य के रूप में चुना गया था और 1980 के दशक की शुरुआत में सत्तावादी दिवंगत मोबुतु के शासन में उनकी राजनीतिक राय के कारण गिरफ्तार किए गए 13 प्रसिद्ध सांसदों में से एक थे। इसके बाद, उन्हें मोबुतु द्वारा दो बार महान कटंगा के गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया और फिर, 1997 और 2001 के बीच लॉरेंट कबीला की अध्यक्षता में और संयुक्त अरब अमीरात में DRCongo के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया।

जोसेफ कबीला (2001-2019) के तहत, वह ग्रेटर कटंगा की प्रांतीय विधानसभा के दो बार अध्यक्ष थे (एक खनिज समृद्ध क्षेत्र जो चार प्रांतों में विभाजित है - तांगानिका, हौट-लोमामी, लुआलाबा और हौट-कटंगा - 2015 में)। संघवाद के एक चैंपियन, गेब्रियल क्यूंगु वा कुमवान्ज़ा यूडीपीएस (यूनियन फॉर डेमोक्रेसी एंड सोशल प्रोग्रेस) के संस्थापक भी थे, जो मोबुतु के तहत बनाई गई एक विपक्षी पार्टी थी और वर्तमान में राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी के अधीन सत्तारूढ़ दल था।

श्रद्धालुओं के लिए आज से फिर खोला गया पुरी जगन्नाथ मंदिर

भूकंप के झटकों से डोला असम, इतनी रही तीव्रता

दिल्ली के कनॉट प्लेस में देश के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे केजरीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -