डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती आज, उनके सम्मान में मनाया जाता है 'विश्व छात्र दिवस'
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती आज, उनके सम्मान में मनाया जाता है 'विश्व छात्र दिवस'
Share:

हर साल 15 अक्टूबर को दुनिया के अलग-अलग देशों में विश्व विद्यार्थी दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को विश्व छात्र दिवस के नाम से भी जाना जाता है, यह दिवस भारत रत्न और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संगठन (U.N.O) ने उनके जन्मदिन 15 अक्टूबर 2010 को 'विश्व विद्यार्थी दिवस' घोषित किया था।

15 अक्टूबर 2010 को , संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) ने शिक्षा को बढ़ावा देने की कोशिशों को सम्मानित करने के लिए डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के 79वें जन्मदिवस पर विश्व छात्र दिवस या विश्व विद्यार्थी दिवस के रूप मनाने मनाने का ऐलान किया था। जिसके बाद से हर साल उनकी जयंती को विश्व विद्यार्थी दिवस के रूप में मनाया जाता है। एक आदर्श छात्र वह है, जो समर्पित रूप से अध्ययन करता है, स्कूल और घर में ईमानदारी से वर्ताव करता है और साथ ही सह-पाठ्यचर्या वाली गतिविधियों में हिस्सा लेता है। प्रत्येक माता पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा एक आदर्श विद्यार्थी बने जो दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बन सके।

छात्र देश के भविष्य हैं, इसलिए यह काफी महत्वपूर्ण है कि उनके लिए समर्पित इस दिवस को मनाया जाए और छात्रों की प्रशंसा की जाए। विश्व विद्यार्थी दिवस पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम और उनके जीवन से संबंधित प्रेरणादायक कहानियों से छात्रों को रूबरू कराया जाता है और उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है। विश्व छात्र दिवस मनाकर हम जीवन के संबंध में महत्वपूर्ण सबक सीखते हैं। विश्व विद्यार्थी दिवस को मनाने का सबसे अहम उद्देश्य छात्रों को महत्व देना और समाज में उनके महत्व को समझना है।

अगले वित्तीय संकट का कारण बन सकती है बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी

अमित शाह ने किया नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी का शिलान्यास

सहारा ने नेटफ्लिक्स के खिलाफ किया मानहानि का मुकदमा, अदालत ने किया तलब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -