आंध्र प्रदेश में 3 राजधानियों के बिल पर TDP के सदस्यों ने किया विरोध प्रदर्शन
आंध्र प्रदेश में 3 राजधानियों के बिल पर TDP के सदस्यों ने किया विरोध प्रदर्शन
Share:

हैदराबाद: इस समय आंध्र प्रदेश के तीन राजधानियों को लेकर घमासान जारी है. इसी क्रम में अब तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के सदस्यों ने बीते रविवार को कृष्णा जिले के नंदीगामा शहर में पार्टी कार्यालय पर इस बिल के खिलाफ प्रदर्शन किया है. जी दरअसल कार्यकर्ताओं ने बीते रविवार को मांग करते हुए कहा कि, 'अमरावती को आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी के रूप में जारी रखना चाहिए.' इस दौरान टीडीपी नेताओं और कैडर ने "तीन राजधानियों के लिए नहीं, अमरावती एकमात्र राजधानी है" के नारे भी लगाए.

वहीं इस दौरान हुए विरोध प्रदर्शन में पूर्व मंत्री देवीनेनी उमामहेश्वर राव और पूर्व विधायक तंगिरला सौम्या शामिल हुए. वहीं सभी ने पार्टी कार्यालय में पौधे लगाए. जी दरअसल राज्य में 18 दिसंबर, 2019 को शुरू होने वाले आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी के रूप में अमरावती होने के लिए आंदोलन करने की योजना बनाई जा रही है. इस योजना को टीडीपी नेता ने भी समर्थन दिया है. जी दरअसल राज्य में 17 दिसंबर को रेड्डी के द्वारा की गई 3 राजधानियों की घोषणा के विरोध में आंदोलन आरम्भ हो चुका है.

आप सभी जानते ही होंगे आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने 14 अगस्त को एक आदेश दिया था. उस आदेश में राज्य सरकार को तीन राजधानी शहरों के विकेंद्रीकरण अधिनियम के बारे में अगली सुनवाई के दिन तक यथास्थिति का पालन करने के लिए कहा था. आपको हम यह भी बता दें कि आंध्र प्रदेश में तीन राजधानी से जुड़े बिल को राज्य विधानसभा से तो मंजूरी मिल चुकी है लेकिन विधान परिषद में जाकर यह बिल रुक सा गया है. मिली जानकारी के तहत विधान परिषद ने इस बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने का फैसला ले लिया है. हाल ही में विधानसभा से जिस बिल को मंजूरी दी है उसके अनुसार विशाखापत्तनम को आंध्र प्रदेश की कार्यकारी राजधानी, अमरावती को विधायी राजधानी और कुरनूल को न्यायिक राजधानी बनाने का प्रस्ताव दिया गया है. जी दरअसल देश के इतिहास में यह पहला राज्य होने वाला है जहां किसी एक प्रदेश की तीन-तीन राजधानी होगी.

खत्म हुआ 'मिर्ज़ापुर 2' के फैंस का इंतज़ार, इस दिन अमेज़न प्राइम वीडियो पर होगी रिलीज़

'भाजपा से मिलीभगत' के आरोप पर भड़के कपिल सिब्बल, राहुल गाँधी को यूँ दिया जवाब

आज जारी होंगे NATA परीक्षा के एडमिट कार्ड, यहाँ करें चेक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -