कोरोना के कारण बाजार के विकास में आ रही है बाधा

Nov 28 2020 09:02 AM
कोरोना के कारण बाजार के विकास में आ रही है बाधा

कोविड-19 की संभावित दूसरी लहर और टीके की उपलब्धता को लेकर अनिश्चितता के बावजूद बनी हुई है, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विकास के लिए नकारात्मक जोखिम है, हालांकि ताजा आंकड़ों के मुताबिक आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है।

डन एंड ब्रैडस्ट्रीट की नवीनतम अर्थव्यवस्था पूर्वानुमान के अनुसार, संक्रमण की दूसरी लहर, जिसे खारिज नहीं किया जा सकता है, इससे आंशिक रूप से लॉकडाउन की स्थापना होगी, मांग के अस्थायी संकेत कमजोर होंगे और वैश्विक निवेशकों के विश्वास स्तर को कम कर देंगे। "भले ही नवीनतम डेटा बिंदु आर्थिक गतिविधि की गति में वृद्धि दिखाते हैं, सबसे खराब खत्म नहीं हुआ है। डन एंड ब्रैडस्ट्रीट ग्लोबल के मुख्य अर्थशास्त्री अरुण सिंह ने कहा हम मानते हैं कि मौजूदा त्योहार के मौसम में वायरस के पुनरुत्थान, टीकों और उपचारों के बारे में अनिश्चितता के साथ इसका मतलब है कि नकारात्मक जोखिम महत्वपूर्ण हैं।"

इसके अलावा सरकार से अतिरिक्त प्रोत्साहन पैकेजों की आवश्यकता पहले से ही तनावपूर्ण सरकारी वित्त पर दबाव डालती है, सिंह ने कहा कि "मुद्रास्फीति के दबाव, विशेष रूप से गैर-खाद्य लेखों में, वृद्धि की संभावनाओं के लिए चिंता का विषय है।" डन एंड ब्रैडस्ट्रीट (डीएंडबी) के अनुसार औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) अक्टूबर 2020 के दौरान मामूली रूप से बढ़ने की उम्मीद है, जो त्यौहार संबंधी मांग से प्रभावित है, लेकिन आधार के प्रभाव के कारण नवंबर 2020 से विकास बंद हो सकता है। उन्होंने कहा "कई राज्यों में मांग और बढ़ते मामलों में त्योहार के बाद की गिरावट औद्योगिक उत्पादन में सुधार की गति को लेकर चिंता पैदा करती है।"

PSUs FY21 कैपेक्स लक्ष्य में 39pc तक आई गिरावट

गैर-खाद्य ऋण वृद्धि में 5.8 पीसी तक आई गिरावट

सकल घरेलू उत्पाद की संख्या के निचले छोर पर बाजार, बीएसई स्मॉलकैप में 2.4% की तेजी