पी-नोट्स के जरिये निवेश में आ रही गिरावट
पी-नोट्स के जरिये निवेश में आ रही गिरावट
Share:

नई दिल्ली : भारत के पूंजी बाजार को लेकर हाल ही में कुछ खबर सामने आई है. इसके अंतर्गत यह देखने को मिल रहा है कि यहाँ के पूंजी बाजार में पी-नोट्स (पार्टिसिपेटरी नोट्स) के द्वारा निवेश में गिरावट देखने को मिली है. बताया जा रहा है कि यह निवेश नवंबर 2015 के दौरान गिरावट के साथ 2.54 लाख करोड़ रु पर पहुँच गया है. गौरतलब है कि पूंजी बाजार में बहुत से ऐसे संस्थागत विदेशी निवेशक है देश में सीधे निवेश नहीं करते है बल्कि यहाँ पंजीकृत विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा पी-नोट्स के द्वारा निवेश को अंजाम दिया जाता है.

बता दे कि ये पी-नोट्स विदेशों के द्वारा जारी किए जाते है. पी-नोट्स के बारे में जानकारी देते हुए आपको बता दे कि ये वे नोट्स हिट है जोकि एक वित्पन्न उत्पाद है और इनको भारतीय पूंजी बाजार में प्रतिभूतियों के आधार पर जारी किये जाने का काम किया जाता है. 

यहाँ मामले में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के द्वारा एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमे यह बात सामने आई है कि भारतीय पूंजी बाजारों जैसे इक्विटी, ऋण आदि मे पी-नोट्स के जरिये किया जाने वाला निवेश 2,54,600 करोड़ रु रहा है जोकि पिछले महीने के दौरान 2,58,287 करोड़ रु देखने को मिला था, जबकि साथ ही यह भी बता दे कि इसी वर्ष सितंबर माह के दौरान पूंजी बाजार में यह निवेश 2,53,875 करोड़ रु देखने को मिला था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -