मांस को छोड़कर लगभग खाद्य वस्तुओं में भारी गिरावट

मांस को छोड़कर लगभग खाद्य वस्तुओं में भारी गिरावट

रोम : वैश्विक खाद्य कीमतों को लेकर हाल ही में जारी रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि अगस्त माह के दौरान सात सालों में खाद्य कीमतों में सर्वाधिक गिरावट देखी गई है. संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन के द्वारा जारी एक रिपोर्ट से यह बात सामने आई है, साथ ही यह भी बताया गया है कि 17 महीनों के दौरान यह 16 वां ऐसा मौका है जब खाद्य मूल्य सूचकांक में गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा यह भी कहा गया है कि अगस्त में जुलाई के मुकाबले 5.2 प्रतिशत की गिरावट दिखी है और यह भी देखने को मिला है कि 2008 के बाद से यह सबसे बड़ी गिरावट है.

यह भी सामने आया है कि अनाज के मूल्य में जुलाई के मुकाबले अब 7 प्रतिशत की गिरावट आई है और यह पिछले वर्ष की इस अवधि के मुकाबले 15.1 प्रतिशत नीचे चला गया है. इसके साथ ही गेंहू और मक्के की कीमतों को इनके अधिक पूर्वानुमान के कारण गिरावट देखनी पड़ रही है.

जबकि चावल की कीमत अधिक मांग के चलते अपने पूर्व स्तर पर बनी हुई है. इसके अलावा तेल और वसा, दूध और चीनी पर भी इसका प्रभाव पड़ा है. रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि लगभग हर खाद्य वस्तु की कीमत में गिरावट आई है. केवल मांस को लेकर यह देखा गया है कि इसको कीमतों में कम गिरावट का सामना करना पड़ा है.