Airtel, Vodafone-Idea को लगा ​तगड़ा झटका, DoT ने लगाया इतना जुर्माना

Airtel, Vodafone-Idea को लगा ​तगड़ा झटका, DoT ने लगाया इतना जुर्माना

देश की दो प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों Airtel और Vodafone-Idea पर दूरसंचार विभाग (DoT) ने  Rs 3,050 करोड़ का जुर्माना लगाया है. इन कंपनियों पर यह जुर्माना Reliance Jio को इंटरकनेक्टिविटी मुहैया नहीं कराने पर लगाई गई है. दूरसंचार विभाग की प्रमुख डिशीजन मेकिंग बॉडी डिजिटल कम्यूनिकेशन्स कमीशन (DCC) ने इन कंपनियों पर यह जुर्माना लगाया गया है. हालांकि, दूरसंचार कंपनियों के वित्तीय घाटे को देखते हुए कमीशन ने जुर्माना लगाने से पहले TRAI से राय भी मांगी है. आइये जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

अगर WhatsApp पर आपने किया ये काम तो, होगी कड़ी कानूनी कारवाई

किसी भी तरह का जुर्माना लगाने से कमीशन ने Reliance Jio के लिए इंकार किया है. जबकि, Reliance Jio भी यूजर्स को क्वालिटी सर्विस प्रदान करने में नाकाम रही है. DoT के अधिकारी के मुताबिक, DCC ने भारती Airtel और Vodafone Idea पर Reliance Jio को इंटरकनेक्शन प्रदान नहीं करने की वजह से जुर्माना लगाया है. हालांकि कमीशन ने इसके लिए दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) से भी सुझाव मांगा है. दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने Reliance Jio की तरफ से दायर की गई याचिका के बाद अक्टूबर 2016 में इन तीनों कंपनियों पर कुल मिलाकर Rs 3,050 करोड़ का जुर्माना लगाया था. ट्राई ने Airtel और Vodafone पर Rs 1,050 का जुर्माना लगाया था जबकि Idea Cellular पर Rs 950 करोड़ का जुर्माना लगाया था. जैसा की आप जानते हैं Vodafone और Idea का बिजनेस अब मर्ज हो गया है तो इन दोनों कंपनियों का कुल जुर्माना Vodafone को ही भरना होगा. उस समय नई-नई आई कंपनी Reliance Jio के साथ इन कंपनियों ने प्वाइंट ऑफ इंटरकनेक्टिविटी मुहैया नहीं कर रही थी.

Shot on OnePlus से लीक हो रही थी ये जानकारी


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्राधिकरण ने उस समय इन कंपनियों के लाइसेंस को निरस्त करने के प्रस्ताव को इसलिए नहीं माना था क्योंकि इसकी वजह से करोड़ों यूजर्स को असुविधा उठानी पड़ती. ट्राई ने रिलांयस Jio के इस प्रस्ताव पर सुनवाई करते हुए यह फैसला लिया था जिसमें कहा गया था कि Reliance Jio के 75 फीसद से ज्यादा कॉल्स इसलिए फेल हो जाते हैं क्योंकि ये कंपनियां कॉल्स के लिए उपयुक्त प्वाइंट ऑफ इंटरकनेक्शन नहीं प्रोवाइड कराते हैं. DCC के सदस्य Reliance Jio पर ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान नहीं कराने वाले आरोप पर सहमत नहीं हुए. कोई जुर्माना जिसकी वजह से Reliance Jio पर नहीं लगाया गया.

भारत का सुपरकंप्यूटर होगा पॉवरफुल, डेढ़ दिन में काम करने की है क्षमता

विटारा ब्रेज़ा पर मिल रहा अब तक का सबसे बड़ा डिस्काउंट, जल्दी कीजिए

सुंदर पिचाई ने दी कड़ी प्रतिक्रिया, न किया जाए टेक कंपनियों को बेवजह परेशान