सीबीएसई ने कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए लॉन्च किया परामर्श ऐप
सीबीएसई ने कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए लॉन्च किया परामर्श ऐप
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने "Dost for Life" नाम के कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए एक काउंसलिंग ऐप लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप्लिकेशन का उद्देश्य छात्रों के मनोवैज्ञानिक-सामाजिक कल्याण में सुधार करना है। सीबीएसई 10 मई 2021 को इस ऐप के माध्यम से अपना वार्षिक परामर्श कार्यक्रम शुरू करेगा। सीबीएसई के परामर्श ऐप में सामाजिक, भावनात्मक और व्यवहार संबंधी शैक्षिक सामग्री भी शामिल है। Dost for life App के माध्यम से जिन मुद्दों को दोहराया जा रहा है उनमें परीक्षा की चिंता, इंटरनेट की लत विकार, अवसाद, विशिष्ट सीखने की अक्षमता है। 

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे बोर्ड द्वारा विकसित एक नए ऐप के माध्यम से मनोवैज्ञानिक परामर्श सत्र का उपयोग करने में सक्षम थे। बोर्ड परीक्षाओं की दौड़ में, बोर्ड पिछले वर्षों में एक टोल-फ्री नंबर के माध्यम से परामर्श प्रदान करता रहा है। ऐप के माध्यम से परामर्श सत्र 83 स्वयंसेवक काउंसलर और स्कूल प्रिंसिपलों द्वारा कक्षा 9-12 के छात्रों को प्रदान किया जाएगा। 

सत्र मुफ्त होंगे, और सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को प्रदान किए जाएंगे। छात्र और अभिभावक सत्र के लिए समय स्लॉट का चयन कर सकेंगे, जो कि सुबह 9:30 से 1:30 बजे के बीच या दोपहर 1:30 से 5:30 बजे के बीच होगा। बोर्ड ने 'मेंटल हेल्थ एंड वेल बीइंग' पर एक मैनुअल भी जारी किया है, जिसमें स्कूलों में मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की जरूरत पर जोर दिया गया है और शिक्षकों की सुविधा, स्कूल काउंसलर, विशेष शिक्षकों और परिवारों की भी भूमिका को रेखांकित किया गया है। इसमें एक अध्याय भी शामिल है कि कैसे स्कूल और परिवार अपने घरों में बड़े पैमाने पर और COVID से निपटने के लिए बच्चों को मनोसामाजिक सहायता प्रदान कर सकते हैं।

विलन का किरदार निभाकर फिल्म इंडस्ट्रीज में अपनी छाप छोड़ गए सदाशिव अमरापुरकर

महान कम्युनिस्ट नेता के आर गौरी अम्मा ने दुनिया को कहा अलविदा

झारखंड: मछली पकड़ने डैम गए 3 बच्चों की डूबने से मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -