आतिशबाजी के दौरान रखें इन बातों का ध्यान
आतिशबाजी के दौरान रखें इन बातों का ध्यान
Share:

कल दिवाली है और दिवाली का नाम सुनते ही बड़ों के साथ बच्चे भी खुसी के मारे नाचते है क्योंकि इस त्यौहार में स्वादिष्ट पकवान के साथ पटाखे फोड़ने का मौका जो मिलता है. बच्चों और युवाओं में आतिशबाजी का क्रेज बहुत ज्यादा देखने को मिलता है। आतिशबाजी कई बार बहुत खतरनाक साबित हो जाती है. दिवाली पर आतिशबाजी करते समय लोग लापरवाही करते हैं, जिससे शरीर का कोई न कोई हिस्सा जल जाता है. जलने के बाद कई बार हम ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिस से घाव बदतर हो जाता है। चलिए जानते हैं की जलने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

पटाखों या किसी ज्वलनशील पदार्थ से जलने पर सबसे पहले उस पर ठंडा पानी डालें। या किसी ठंडे पानी के बर्तन में जले हुए भाग को डूबाकर रखें। जलने के बाद फफोले पड़ना आम बात है। यदि त्वचा पर फफोले पड़ गए हैं तो उसे फोड़े नहीं, ऐसा करने से जले हुए हिस्से में संक्रमण होने का खतरा और बढ़ जाता है। कभी-कभी जलने पर कपड़े त्वचा में ही चिपक जाते हैं। जिसे कभी भी हटाने की गलती न करें इससे त्वचा में और घाव होने का खतरा रहता है। जलने के तुरंत बाद मलहम लगाने से बचना चाहिए।

अक्सर लोग जलने के तुरंत बाद मलहम या मक्खन लगा लेते हैं। जबकि ऐसा नही करना चाहिए। जलन से बचने के लिए लोग बर्फ का इस्तेमाल करते हैं जबकि यह बिल्कुल सही नही है। इससे रक्त का थक्का बन सकता है। रूई या कॉटन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि रूई जली हुई जगह पर चिपक सकती है। जिससे जलन कम होने के बजाय और बढ़ जाती है। जले हुए हिस्से पर नारियल का तेल लगाना फायदेमंद रहेगा। नरिलय का तेल अत्यधिक जलन को कम कर आपको राहत पहुंचाएगा। ज्यादा जलने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

देखिए कुछ डबल मीनिंग फोटोज, जिन्हें देखकर आप हंस-हंसकर लोटपोट हो जायेंगे

ये 25 तस्वीरे आपको गन्दा सोचने पर कर देगी मजबूर

रात में सोते समय भूल कर भी ना करे यह गलतियां, बढ़ सकता है वजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -